विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग-बीईएमएल में समझौता

Wipro Infrastructure and BEML sign MoU
प्रश्न-16 सितंबर, 2019 को रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) और विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग के बीच एयरोस्पेस, औद्योगिक स्वचालन, 3-डी प्रिंटिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और हाइड्रोलिक सिस्टम इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में मिलकर काम करने हेतु एक समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड का मुख्यालय कहां स्थित है?
(a) हैदराबाद
(b) मुंबई
(c) बंगलुरू
(d) नई दिल्ली
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 16 सितंबर, 2019 को रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और विप्रो इंफ्रस्ट्रक्चर इंजीनियरिंग (डब्ल्यूआईएन) के बीच समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ।
  • इस समझौता-ज्ञापन के तहत बीईएमएल और विप्रो इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग एयरोस्पेस, औद्योगिक स्वचालन (Industrial Automation) 3- डी प्रिंटिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और हाइड्रोलिक सिस्टम इंजीनीयरिंग के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे।
  • इस समझौता-ज्ञापन अंतर्गत परियोजनाओं, उत्पादों, प्रणालियों सेवाओं और रक्षा में परियोजनाओं पर डीआरडीओ लैब्स, सार्वजनिक रक्षा उपक्रम और भारत में अन्य संबंधित सरकारी संस्थाओं के साथ निर्यात ग्राहक भी एक साथ काम कर सकेंगे।
  • प्रमुख फोकस क्षेत्रों में एसईजेड के माध्यम से एयरोस्पेस घटक और भागों, नए महत्वपूर्ण समुच्चय विरासत घटकों और पुर्जों और प्रक्रिया स्वचालन के लिए धातु योजक विनिर्माण एवं डिजाइन अनुकूलन शामिल है।
  • उल्लेखनीय है कि बीईएमएल लिमिटेड रक्षा मंत्रालय के तहत एक प्रमुख बहु-प्रौद्योगिकी मिनीरत्न श्रेणी-1 की कंपनी है।
  • इसकी स्थापना मई, 1964 में हुई थी।
  • इसका मुख्यालय बंगलुरू में स्थित है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindubusinessline.com/companies/wipro-infrastructure-and-beml-sign-mou/article29432087.ece

https://economictimes.indiatimes.com/news/defence/beml-wipro-to-work-together-in-aerospace-ai-and-3d-printing/articleshow/71153551.cms

https://www.business-standard.com/article/news-cm/beml-and-wipro-infrastructure-engineering-enter-into-partnership-119091700393_1.html

https://www.bemlindia.in/profile2.aspx