वन्यजीवों द्वारा मानव क्षति पर मुआवजे की राशि में वृद्धि

प्रश्न-हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखंड वन्य जीव बोर्ड की बैठक आयोजित हुई। विकल्प में इस संबंध में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह बैठक 15 जून, 2018 को संपन्न हुई।
(b) इस बैठक में वन्य जीव हमले में मृत्यु होने की स्थिति में मुआवजा राशि को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये किए जाने का निर्णय किया गया।
(c) गंभीर रूप से घायल होने की स्थिति में मुआवजा राशि को बढ़ाकर 2 लाख रुपये किए जाने का निर्णय हुआ।
(d) पूर्व में गंभीर रूप से घायल होने की स्थति में मुआवजा राशि 50,000 रुपये प्रदत्त की जाती थी।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 15 जून, 2018 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखंड राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक आयोजित हुई।
  • इस बैठक में प्रदेश में वन्यजीवों द्वारा की गयी मानव क्षति पर प्रदत्त की जाने वाली मुआवजा राशि में बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया।
  • निर्णय के तहत वन्यजीव हमले में मृत्यु होने की स्थिति में 5 लाख रुपये (पूर्व में प्रदत्त राशि 3 लाख रुपये) की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।
  • गंभीर रूप से घायल होने की स्थिति में 2 लाख रुपये (पूर्व में प्रदत्त राशि 50 हजार रुपये) की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस बैठक में राष्ट्रीय पार्कों से विस्थापित लोगों को किसी दूसरी (अन्यत्र) जगह बसाए गए स्थान पर भूमिधरी अधिकार दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव कैबिनेट में लाए जाने के संबंध में सैद्धान्तिक सहमति व्यक्त की गई।
  • राजाजी टाइगर रिजर्व में पर्यटन से होने वाली आय का शत-प्रतिशत राजाजी टाइगर रिजर्व कंजर्वेशन फाउंडेशन के कोष में जमा करने का निर्णय भी किया गया।
  • कार्बेट को बफर जोन के रूप में और रामनगर वन प्रभाग में हाथी सफारी स्थापना को भी मंजूरी प्रदान की गई।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://udaydinmaan.co.in/increase-in-the-amount-of-compensation-on-damage-to-humans-by-wild-animals/
https://www.hindustantimes.com/dehradun/wildlife-board-agrees-to-hike-compensation-to-conflict-victims/story-uyLYFy9hGwCacj19AfmHtI.html