राष्ट्रीय मुनाफाखोरी विरोधी प्राधिकरण के नए अध्यक्ष

BN Sharma named first Chairman of National Anti-Profiteering Authority

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने किसे जीएसटी के अंतर्गत राष्ट्रीय मुनाफाखोरी विरोधी प्राधिकरण (NAA) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया?
(a) बी.एन. शर्मा
(b) जे.एस. दीपक
(c) सुशील चंद्रा
(d) वी.एन. सरना
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 28 नवंबर, 2017 को केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी. एन. शर्मा को जीएसटी के अंतर्गत राष्ट्रीय मुनाफाखोरी विरोधी प्राधिकरण (National Anti-Profiteering Authority) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।
  • इसके अलावा केंद्र सरकार ने प्राधिकरण में अन्य चार तकनीकी सदस्यों को अध्यक्ष की सहायता के लिए नियुक्त किया।
  • ये सभी संयुक्त सचिव या उससे ऊपर रैंक के वरिष्ठ अधिकारी हैं।
  • जिसमें जे.सी. चौहान (अध्यक्ष टैक्स ट्रिब्यूनल, हिमाचल प्रदेश), बिजय कुमार (मुख्य आयुक्त जीएसटी, कोलकाता), सी एल महार मुख्य आयुक्त जीएसटी, कोलकाता), और आर. भाग्यदेवी (एडीजी, सिस्टम्स, चेन्नई) शामिल हैं।
  • अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों का कार्यकाल 2 वर्ष होगा।
  • उल्लेखनीय है कि प्राधिकरण का कार्यकाल अध्यक्ष के पद संभालने की तारीख से 2 वर्ष का होगा। गौरतलब है कि कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा की अध्यक्षता वाली एक समिति के निर्णय के बाद प्राधिकरण के अध्यक्ष और उसके सदस्यों की नियुक्ति पर केंद्र सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया।
  • यह प्राधिकरण वस्तुओं अथवा सेवाओं की आपूर्ति पर जीएसटी की दर में कटौती अथवा यदि मूल्यों में आनुपातिक कटौती द्वारा प्राप्तकर्ता को इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं सौंपे जाने की स्थिति में मुनाफाखोरी के खिलाफ उपायों को लागू करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

संबंधित लिंक
http://www.thehindubusinessline.com/economy/policy/gst-bn-sharma-appointed-chairman-of-national-antiprofiteering-authority/article9975506.ece
http://www.business-standard.com/article/economy-policy/b-n-sharma-appointed-as-chairman-of-national-anti-profiteering-authority-117112800691_1.html