यूएसआईएसपीएफ की स्थापना

US- India Strategic Partnership Forum pib

प्रश्न-अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी फोरम के निदेशक मंडल का चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?
(a) एडवर्ड मॉन्सर
(b) जॉन चेंबरर्स
(c) पुनीत रेनजेन
(d) अजय बंगा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 अगस्त, 2017 को प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को और बढ़ाने हेतु एक नये प्रतिनिधि संगठन अमेरिका-भारत सामारिक भागीदारी फोरम (USISPF-US-India Strategic Partnership) की स्थापना की जा रही है।
  • यह एक गैर-लाभकारी निगम है।
  • जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने हेतु सार्थक अवसरों को बढ़ावा देना है।
  • यूएसआईएसपीएफ के प्रमुख मुकेश अघी (Mukesh Aghi) और मुख्य परिचालन अधिकारी गौरव वर्मा होंगे।
  • इस फोरम के निदेशक मंडल में चेयरमैन जॉन चेंबरर्स (कार्यकारी अध्यक्ष, सिस्को), उपाध्यक्ष, पुनीत रेनजेन (ग्लोबल सीईओ, डेलोइट एलएलपी), और एडवर्ड मॉन्सर (अध्यक्ष, इमर्सन इलेक्ट्रिक) तथा बोर्ड के सदस्य के रूप में इंद्रा नूयी (पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ) और अजय बंगा (अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मास्टरकार्ड) शामिल होंगे।
  • बोर्ड के अन्य सदस्यों में सुसन एस्सार (पार्टनर, स्टेपोई एंड जॉनसन), विलियम कोहेन (अध्यक्ष और सीईओ, कोहेन ग्रुप), पूरन सागुर्ती (ग्लोबल कॉरपोरेट और निवेश बैंकिंग के अध्यक्ष, बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच) और फ्रैंक विस्नर (अंतरराष्ट्रीय मामलों के सलाहकार, स्क्वायर पैटन बोग्स) हैं।

संबंधित लिंक
http://economictimes.indiatimes.com/news/economy/foreign-trade/usispf-set-up-to-deepen-indo-us-ties/articleshow/59876421.cms
https://twitter.com/usispforum
http://www.prnewswire.com/news-releases/us-india-strategic-partnership-forum-launched-to-further-enhance-relationship-between-two-countries-300497830.html
http://www.financialexpress.com/india-news/us-india-strategic-partnership-forum-set-up-to-deepen-indo-us-ties/790673/