माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और टाटा मोटर्स के मध्य समझौता

Tata Motors and Microsoft India collaborate to redefine the connected experience for automobile users

प्रश्न-टाटा मोटर्स और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के मध्य साझेदारी के तहत विकसित पहले वाहन का प्रदर्शन किस शो में किया जाएगा?
(a) दुबई इंटरनेशनल मोटर शो
(b) 87वें जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो
(c) टोकियो मोटर शो
(d) एस्सेन मोटर शो
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 16 फरवरी, 2017 को टाटा मोटर्स और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने भारतीय ग्राहकों के लिए योजित (Connected) और व्यक्तिगत ड्राइविंग अनुभव को नए सिरे से परिभाषित करने हेतु एक सामरिक समझौते की घोषणा की।
  • इससे टाटा मोटर्स को माइक्रोसॉफ्ट के कनेक्टेड व्हीकल टेक्नोलॉजी का फायदा होगा, जो वैश्विक स्तर पर एज्यूर क्लाउड पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एडवांस्ड मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और कॉरटाना इंटेलिजेंस को एक मंच प्रदान करेगा।
  • इसके अलावा यह डिजिटल एवं व्यवहारिक दुनिया में बदलाव लाकर वाहन मालिक के डिजिटल लाइफ हेतु अधिक व्यक्तिगत आधुनिक और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगा।
  • इस साझेदारी के तहत विकसित पहले वाहन का प्रदर्शन 7 मार्च, 2017 को 87वें जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में किया जाएगा।
  • इस वाहन में टाटा मोटर्स के अनोखे यूजर इंटरफेस ऐप्लीकेशन और सेवाओं के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट की उन्नत नेवीगेशन, टेलीमैटिक्स और रिमोट मॉनिटरिंग फीचर के उपयोग को देखा जा सकेगा।
  • टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक के अनुसार ग्राहकों को रोमांचित करने वाले अभिनव और तकनीकी रूप से उन्नत उत्पाद विकसित करने के उद्देश्य से योजित पारिस्थितिकी तंत्र की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए। माइक्रोसॉफ्ट के साथ यह रणनीतिक साझेदारी की गई।
  • टाटा मोटर्स अपने ग्राहकों को उनकी कारों में डिजिटल जीवन लाने हेतु माइक्रोसॉफ्ट कनेक्टेड व्हीकल टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रही है।
  • माइक्रोसॉफ्ट ने सर्वाधिक तीव्र नवपरिवर्तन चक्र की पेशकश की है जिससे टाटा के ग्राहकों को पूर्ण योजित और सुगम ड्राइविंग का अनुभव प्राप्त होगा।

संबंधित लिंक
http://www.tatamotors.com/press/tata-motors-and-microsoft-india-collaborate-to-redefine-the-connected-experience-for-automobile-users/
https://news.microsoft.com/en-in/tata-motors-and-microsoft-india-collaborate-to-redefine-the-connected-experience-for-automobile-users/#67X822f9bmPtRqhm.97
http://timesofindia.indiatimes.com/auto/miscellaneous/tata-motors-microsoft-ink-technology-collaboration-deal/articleshow/57184927.cms