मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीति योजना का शुभारंभ

The National Strategic Plan for Malaria Elimination (2017-22)

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीति योजना (2017-22) का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत कितने वर्षों के लिए देश के विभिन्न भागों में मलेरिया की देशजता के आधार पर समाप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है?
(a) 10 वर्ष
(b) 7 वर्ष
(c) 5 वर्ष
(d) 15 वर्ष
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 12 जुलाई, 2017 को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीति योजना (2017-22) का शुभारंभ किया।
  • इस योजना में आगामी 5 वर्षों के लिए देश के विभिन्न भागों में मलेरिया की देशजता (Endemicity) के आधार पर समाप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • राष्ट्रीय रणनीति योजना की प्रमुख विशेषताओं में मलेरिया की निगरानी, शीघ्र पहचान प्रक्रिया की स्थापना और मलेरिया को फैलने, रोकने, दीर्घ कालीन प्रयोग होने वाली मच्छरदानी को प्रोत्साहन देना, घरेलू स्प्रे का प्रयोग और अगले पांच वर्षों तक प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मानव संसाधन और क्षमता का प्रभावी प्रयोग सम्मिलित है।
  • ज्ञातव्य है कि वर्ष 2016 में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीति (NFME) का शुभारंभ किया था।
  • एनएफएमई का लक्ष्य वर्ष 2030 तक भारत से मलेरिया का सम्पूर्ण उन्मूलन करना है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=66014
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=167379
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=45921