भू-संपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए एयर इंडिया ने नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) के साथ समझौता किया

प्रश्न-हाल ही में एयर इंडिया ने अपने अधिशेष भू-संपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है?
(a) नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड
(b) भारतीय रेलवे
(c) नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(d) राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण
उत्तर-(c)

संबंधित तथ्य

  • 4 दिसंबर, 2014 को एयर इंडिया ने अपने अधिशेष भू-संपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NBCC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।
  • यह समझौता ग्रामीण विकास मंत्री श्री वैंकेया नायडू तथा नागर विमानन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू की उपस्थित में रोहित नंदन (सीएमडी एयर इंडिया) और अनूप कुमार मित्तल (सीएमडी एनबीसीसी) द्वारा हस्ताक्षरित किया गया।
  • यह एक गैर-प्रतिबद्ध और गैर-विशेष समझौता है, जिसके तहत प्रत्येक भू-संपत्ति को व्यक्तिगत तौर पर एक विशेष मुद्रीकरण प्रक्रिया के तहत मूल्यांकित किया जाएगा।
  • इस समझौते का उद्देश्य देश-विदेश में कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के एनबीसीसी के अनुभव को एयर इंडिया के व्यापक अधिशेष भू-संपत्तियों के मुद्रीकरण के साथ जोड़ना है।
  • एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक रोहित नंदन के अनुसार, इस समय देश भर में एयर इंडिया के 106 संपत्ति हैं, जिनमें से कुछ लीज पर हैं और कई बेकार पड़े हैं। इस समझौते के जरिए अगले 10 वर्षों में मुद्रीकरण के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपए एकत्रित करने का प्रयास किया जाएगा।
  • ज्ञातव्य हो कि एयर इंडिया पिछले कई वर्षों से लगातार घाटे पर चल रही है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.airindia.in/newsdetail.htm?535
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=112620