भारत-स्विट्जरलैंड के मध्य समझौता

Three agreements between India and Switzerland signed

प्रश्न-हाल ही में भारत व स्विट्जरलैंड के मध्य तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया है। उपर्युक्त प्रश्न में कौन समझौता शामिल नहीं है?
(a) म्युचुअल वीजा में छूट
(b) रक्षा क्षेत्र में सहयोग
(c) अवैध प्रवासियों की वापसी
(d) दूतावास मिशन के राजनयिक, वाणिज्य दूत, प्रौद्योगिकी तथा प्रशासनिक कर्मचारियों के आश्रितों की व्यवस्था करना।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 6 अक्टूबर, 2016 को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और स्विट्जरलैंड की न्याय और पुलिस मामलों की मंत्री सिमोनेटा सोमारूगा के मध्य बैठक के दौरान तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया।
  • यह समझौता भारत और स्विट्जरलैंड ने परस्पर वीजा छूट, अवैध प्रवासियों की वापसी तथा राजनयिकों व वाणिज्य दूतों पर आश्रितों की व्यवस्था से संबंधित विषयों में किया है।
  • इस समझौते में राजनयिक पासपोर्ट धारक लोगों को परस्पर वीजा में छूट, अवैध प्रवासियों की पहचान कर उन्हें स्वदेश भेजना तथा लाभप्रद रोजगार के लिए राजनयिक व वाणिज्य दूतावास मिशन के राजनयिक, वाणिज्य दूत, प्रौद्योगिकी, तथा प्रशासनिक कर्मचारियों के आश्रितों की व्यवस्था करना शामिल है।
  • बैठक के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा स्विट्जरलैंड पुलिस अकादमी/एंटी हाइजैकिंग और साइबर फोरेंसिक के अन्य प्रशिक्षण संस्थानों में भारतीय पुलिस अधिकारियों के प्रेक्षण का प्रस्ताव रखा गया।
  • कर सूचना काले धन के विषय में आदान-प्रदान से संबंधित मुद्दों पर भारत को स्विट्जरलैंड से सहयोग की उम्मीद है।
  • इस अवसर पर गृहमंत्री द्वारा भारतीय व्यापारियों के लिए और अधिक उदार वीजा व्यवस्था की मांग की गई।
  • इसके अतिरिक्त भारत द्वारा द्विपक्षीय व्यापार व निवेश को बढ़ावा देने के लिए स्विस कारोबारियों हेतु बहु-वर्षीय मल्टिपल एंट्री वीजा की पेशकश की गयी।
  • इसी बैठक के दौरान आपराधिक मामलों के दोषियों, सजायफ्ता व्यक्तियों के स्थानांतरण में सहयोग, पारस्परिक कानूनी सहायता समझौते पर भी विचार-विमर्श हुआ, जिससे आतंकवाद, संगठित अपराध, भ्रष्टाचार और कालेधन से निपटने में सहायता प्राप्त होगी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/mbErel.aspx?relid=151479
http://www.rajnathsingh.in/three-agreements-between-india-and-switzerland-on-mutual-visa-exemption-return-of-illegal-migrants-and-arrangement-for-dependent-persons-of-diplomatic-and-consular-mission-to-perform-gainful-employme/
http://timesofindia.indiatimes.com/city/delhi/Indo-Swiss-agreements-on-visa-immigration-signed/articleshow/54714693.cms