भारत-यूरोपीय संघ में समझौता

प्रश्न-हाल ही में भारत के अंतरिक्ष विभाग और यूरोपीय आयोग के बीच किस हेतु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किया गया?
(a) अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण हेतु
(b) पृथ्वी के उपग्रह अवलोकन डेटा को एक-दूसरे को देने हेतु
(c) साझा उपग्रह प्रक्षेपण हेतु
(d) उपर्युक्त में कोई नहीं
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 19 मार्च, 2018 को भारत और यूरोप के बीच सहयोग को बढ़ावा देने हेतु भारत के अंतरिक्ष विभाग और यूरोपीय आयोग के बीच पृथ्वी के अवलोकन उपग्रह डेटा को एक दूसरे को देने के लिए सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
  • इस समझौते पर भारत की तरफ से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में वैज्ञानिक सचिव पीजी दिवाकर और यूरोपीय आयोग की ओर से अंतरिक्ष नीति, कोपरनिकस और रक्षा के निदेशक फिलिप ब्रुनेट ने हस्ताक्षर किए।
  • कोपरनिकस कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन, भूमि, महासागर, पर्यावरण की निगरानी के साथ-साथ प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान प्रबंधन और शमन में सहायता हेतु एक विस्तृत शृंखला मुहैया कराता है।
  • इस समझौते के तहत यूरोपीय आयोग डेटा हब से उच्च कनेक्शन का उपयोग करते हुए उपग्रहों के कोपरनिकस सेंटिनेल (Sentinel) परिवार से भारत को मुफ्त, पूर्ण और खुले रूप से मुहैया कराएगा।
  • नए समझौते में इसरो की साइटों के साथ उच्च बैंडविड्थ कनेक्शन की स्थापना हेतु विशेष रूप से मिरर सर्वर, डेटा संग्रहण और अभिलेखीय सुविधाओं की स्थापना के माध्यम से तकनीकी सहायता की परिकल्पना की गई है।

संबंधित लिंक
https://timesofindia.indiatimes.com/india/india-eu-to-share-earth-observation-data-from-each-others-satellite/articleshow/63371337.cms
https://www.newsrain.in/news/63389065/India-and-EU-sign-pact-for-sharing-of-satellite-data
https://www.indiatoday.in/pti-feed/story/india-eu-to-share-earth-observation-data-from-each-others-satellite-1193055-2018-03-19
https://www.jagran.com/news/national-india-and-eu-to-share-earth-observation-data-from-each-others-satellite-17695013.html
https://sputniknews.com/asia/201803201062722061-india-eu-share-satellite-data/