भारत-माल्टा में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और माल्टा के मध्य किस क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई?
(a)  पर्यटन
(b) कृषि
(c)  सूचना प्रौद्योगिकी
(d) पारंपरिक औषधि
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 12 सितंबर, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और माल्टा के मध्य पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता-ज्ञापन माल्टा के उपराष्ट्रपति की आगामी यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित होगा।
  • समझौता-ज्ञापन के मुख्य उद्देश्यों में दोनों देशों में पर्यटन उद्योग के गुण संपन्न गंतव्यों को प्रोत्साहित करना, दोनों देशों में पूरे विश्व से पर्यटकों के आगमन में वृद्धि करना, पर्यटन में मानव संसाधन विकास तथा दोनों देशों में भ्रमण संबंधी उद्योगों को प्रोत्साहन प्रदान करना शामिल है।
  • इसके अलावा मुख्य उद्देश्यों में नए पर्यटन में योगदान करना, प्राकृतिक और मूर्त तथा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के माध्यम से पर्यटन प्रस्तुतीकरण, सतत पर्यटन विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करना और दोनों देशों की जनता के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों के तौर पर पर्यटन को मान्यता देना शामिल है।
  • इस समझौते के परिणामस्वरूप आर्थिक विकास होगा और रोजगार के अवसर सृजित होंगे।
  • भारत को माल्टा से आने वाले विदेशी पर्यटकों के आगमन का लाभ होगा तथा सहयोग के व्यापक ढांचे और क्षेत्रों के अंतर्गत सभी हितधारकों के पारस्परिक लाभ हेतु दीर्घकालिक पर्यटन सहयोग हेतु अनुकूल परिस्थितियां सृजित होंगी।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक…
http://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1545820