भारत का वित्तीय स्थिरता सुधारों के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन

G20 summit India scores well in FSB report found Basel III-compliant

प्रश्न-किस संगठन द्वारा G-20 सम्मेलन में वित्तीय नियामक सुधारों में प्रगति पर स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई?
(a) आई एम एफ
(b) वर्ल्ड बैंक
(c) एफ एस बी
(d) ए डी बी
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 3 जुलाई 2017 को वैश्विक वित्तीय प्रणाली के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संगठन, वित्तीय स्थिरता बोर्ड (FSB: Financial Stability Board) ने G-20 सम्मेलन में “Implementation and Effect of the G20 Financial Regulatory Reforms” रिपोर्ट प्रस्तुत की।
  • इस रिपोर्ट में भारत को उन देशों के मध्य सूचीबद्ध किया गया है जो प्राथमिकता क्षेत्र सुधारों के क्रियान्वयन पर अनुपालन या बड़े पैमाने पर अनुपालन करने वाले हैं।
  • एफएसबी ने तीन ईएमडीई (उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्था) सदस्यों, अर्जेंटीना, ब्राजील और भारत, द्वारा जी-20 के सुधारों को लागू करने की प्रगति की हालिया समीक्षाओं को जांचा तथा पहचान की गई खामियों को दूर करने हेतु सिफारिशे कीं ।
  • रिपोर्ट ने जोखिम आधारित पूंजी के क्षेत्र में बेसल III के सुधारों के संबंध में भारत को ‘अनुपालन’ क्षेत्राधिकार के रूप में सूचीबद्ध किया और नकदी की कवरेज के अनुपात पर ‘बड़े पैमानों पर अनुपालन’ के रूप में सूचीबद्ध किया है।
  • मुआवजे से संबंधित सुधारों पर भारत ऐसे अधिकार क्षेत्रों में से एक है जहां कुछ (तीन या कम) एफएसबी सिद्धांतों और मानकों को छोड़कर सभी को लागू किया गया है।
  • ओवर द काउंटर डेरिवेटिव मार्केट में व्यापार रिपोर्टिंग पर भारत ऐसे देशों में था जहां आवश्यक विनियामक ढांचे का कार्यान्वयन किया जा रहा था।
  • एफएससी ने जी-20 वित्तीय नियामक सुधारों के प्रभाव के कार्यान्वयन पश्चात मूल्यांकन हेतु एक फ्रेमवर्क भी जारी किया।

संबंधित लिंक
http://www.fsb.org/2017/07/fsb-reports-to-g20-leaders-on-progress-in-financial-regulatory-reforms/
http://www.fsb.org/wp-content/uploads/P030717-2.pdf
http://www.business-standard.com/article/economy-policy/g20-summit-india-scores-well-in-fsb-report-found-basel-iii-compliant-117070400252_1.html