भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय

प्रश्न-निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
(I) दिल्ली मंत्रिमंडल ने दिल्ली में भारत का पहला राजकीय खेल विश्वविद्यालय स्थािपत करने के लिए एक विधेयक को मंजूदी दी।
(II) यह विधेयक खेल विश्वविद्यालय को खेल स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना का अधिकार देता है।
(III) दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का चांसलर, उप-राज्यपाल होगा।
(IV) कुलपति के लिए एक राष्ट्रीय स्तर के संस्थान में प्रशासनिक अनुभव के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाग का खिलाड़ी होना आवश्यक होगा।
उपरोक्त में सत्य कथन है/हैं-
(a) केवल III
(b) केवल I एवं II
(c) केवल III एवं IV
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 3 अक्टूबर, 2019 को दिल्ली मंत्रिमंडल ने दिल्ली में भारत का प्रथम राजकीय खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी प्रदान की है।
  • इस खेल विश्वविद्यालय में अन्य खेलों के साथ-साथ क्रिकेट, फुटबॉल तथा हॉकी में स्नातक, परास्नातक तथा डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की जाएगी।
  • दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का चांसलर, उप-राज्यपाल होगा।
  • इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति को कुलपति बनाया जाएगा जो एक राष्ट्रीय स्तर के संस्थान में प्रशासनिक अनुभव के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा का खिलाड़ी होगा।
  • दिल्ली खेल विश्वविद्यालय को एक राजकीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित करने का प्रस्ताव है।
  • यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल होगा, जो खेल में छात्रों का भविष्य बनाने के लिए खेल शिक्षा प्रदान करने पर विशेष ध्यान देगा।
  • ध्यातव्य है कि इससे पूर्व खेल शिक्षा, अनुसंधान तथा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना मणिपुर में की गई है।

लेखक-सुनीत कुमार द्विवेदी

संबंधित लिंक भी देखें…
https://www.thehindu.com/news/cities/Delhi/cabinet-approves-bill-to-set-up-indias-first-sports-university/article29589394.ece
https://economictimes.indiatimes.com/news/sports/delhi-cabinet-approves-setting-up-of-sports-university-arvind-kejriwal/articleshow/71435108.cms?from=mdr
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/delhi-cabinet-approves-setting-up-of-sports-university-kejriwal-119100300955_1.html
https://www.financialexpress.com/sports/delhi-cabinet-approves-setting-up-of-sports-university-arvind-kejriwal/1725758/