भारत का पहला औद्योगिक सौर माइक्रोग्रिड

प्रश्न-हाल ही में स्वीडिश-स्विस बहुराष्ट्रीय कंपनी एबीबी ने कहां स्थित अपने कारखाने में भारत के पहले औद्योगिक सौर माइक्रोग्रिड को शुरू किए जाने की घोषणा की?
(a) वापी
(b) वड़ोदरा
(c) राजकोट
(d) बंगलुरू
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 26 अप्रैल, 2018 को स्वीडिश-स्विस बहुराष्ट्रीय कंपनी एबीबी ने वड़ोदरा, गुजरात में अपने कारखाने में भारत के पहले औद्योगिक सौर माइक्रोग्रिड को शुरू करने की घोषणा की।
  • माइक्रोग्रिड एक स्थानीयकृत बिजली स्रोत है जो पारंपरिक विद्युत ग्रिड (मैक्रोग्रिड) से जुड़कर और समन्वयित होकर स्वायत्त रूप से कार्य कर सकता है।
  • एकीकृत बैटरी ऊर्जा भंडारण के साथ माइक्रोग्रिड मुख्य रूप से नियोजित और अनियोजित बिजली नहीं आने पर काम की निरंतरता सुनिश्चित करने हेतु स्थापित किया गया है।
  • यह सुविधा न केवल बिजली नहीं होने के दौरान निरंतरता सुनिश्चित करेगी अपितु कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने में भी मददगार होगी।

संबंधित लिंक
https://energy.economictimes.indiatimes.com/news/power/indias-first-industrial-solar-microgrid-commissioned-in-gujarat/63925974
https://mercomindia.com/abb-commissions-indias-first-industrial-solar-microgrid/
http://www.solarquarter.com/index.php/interviews-list/113-news/featured-news/10456-abb-commissions-india-s-first-industrial-solar-microgrid