भारत और ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के बीच एमओयू

Cabinet approves MoU between India and BRICs countries to set up BRICS Agriculture Research Platform

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसके लिए भारत और ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के बीच हस्ताक्षरित सहमति पत्र (MoU) को अपनी पूर्वव्यापी मंजूरी दी?
(a) ब्रिक्स चिकित्सा शोध प्लेटफार्म की स्थापना के लिए
(b) ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफार्म की स्थापना के लिए
(c) ब्रिक्स विज्ञान शोध प्लेटफार्म की स्थापना के लिए
(d) ब्रिक्स नवीकरणीय ऊर्जा शोध प्लेटफार्म की स्थापना के लिए
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 अगस्त, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ब्रिक्स कृषि शोध प्लेटफार्म (BRICS-ARP) की स्थापना के लिए भारत और ब्रिक्स के अन्य सदस्य देशों के बीच हस्ताक्षरित सहमति पत्र (MoU) को अपनी पूर्वव्यापी (ex-post facto) मंजूरी दी।
  • ज्ञातव्य है कि भारत के गोवा में 16 अक्टूबर, 2016 को आयोजित 8वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स देशों के मंत्रियों द्वारा इस प्लेटफार्म की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • इसका उद्देश्य ब्रिक्स देशों में छोटे किसानों द्वारा की जाने वाली कृषि के लिए प्रौद्योगिकियों सहित कृषि अनुसंधान नीति, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवाचार एवं क्षमता निर्माण के क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग को और अधिक बढ़ावा देना है।
  • यह केंद्र ब्रिक्स के सदस्य देशों में खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृषि क्षेत्र में नीतिगत सहयोग के जरिए सतत कृषि विकास एवं गरीबी उन्मूलन को बढ़ावा देना है।
  • गौरतलब है कि रूस के उफा में 9 जुलाई, 2015 को आयोजित 7वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस केंद्र की स्थापना का प्रस्ताव रखा था।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=66363
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=169497
http://www.pmindia.gov.in/en/news_updates/cabinet-approves-mou-between-india-and-brics-countries-to-set-up-brics-agriculture-research-platform/