भारत और बुल्गारिया में समझौता

Cabinet approves signing of MoU between India and Bulgaria in the field of tourism

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रालय द्वारा भारत और बुल्गारिया के मध्य किस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने हेतु समझौता- ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) सूचना प्रौद्योगिकी
(b) हवाई सेवा
(c) स्वास्थ्य
(d) पर्यटन
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 29 अगस्त, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और बुल्गारिया के मध्य पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने हेतु समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौता-ज्ञापन के मुख्य उद्देश्यों में पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करना, पर्यटन से संबंधित सूचनाओं और डाटा का आदान-प्रदान, होटल और टूर ऑपरेटरों सहित पर्यटन हितधारकों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना, मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में सहयोग हेतु विनिमय कार्यक्रम की स्थापना, दो तरफा पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु टूर ऑपरेटरों, मीडिया/राय प्रदान करने वालों की यात्राओं का आदान-प्रदान, पदोन्नति, विपणन, गंतव्य विकास और प्रबंधन के क्षेत्रों में अनुभवों का आदान-प्रदान, आकर्षक पर्यटन स्थलों के रूप में दोनों देशों के बीच बढ़ावा देने हेतु फिल्म पर्यटन के माध्यम से द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना और सुरक्षित, सम्माननीय और सतत पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है।
  • इससे पूर्व पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग पर दोनों देशों के मध्य 26 मई, 1994 को एक समझौता हस्ताक्षरित हुआ था।
  • बुल्गारिया, भारत हेतु एक संभावित पर्यटन बाजार है, जहां से वर्ष 2017 में लगभग 5288 पर्यटक भारत आए।

लेखक – विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक…
http://pib.nic.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=1544267
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=183127
https://www.moneycontrol.com/news/business/economy/cabinet-approves-signing-of-mou-with-bulgaria-in-tourism-sector-2894701.html