भारत और इथियोपिया के बीच समझौता

Cabinet approves Agreement on “Cooperation in the field of Information, Communication and Media” between India and Ethiopia

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और इथियोपिया के बीच किस क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी प्रदान की गई?
(a)  कृषि
(b) विद्युत
(c)  सूचना, संचार, मीडिया
(d) कर अपवंचन
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 27 सितंबर, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और इथियोपिया के बीच सूचना, संचार और मीडिया के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी प्रदान की गई।
  • इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सूचना, संचार और मीडिया के बढ़ते प्रभाव के दृष्टिगत सूचना के प्रकटीकरण और समावेशी विकास हेतु इसका उपयोग करना है।
  • यह समझौता दोनों देशों के बीच सूचना, संचार और मीडिया के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं और नवीन नवाचारों को साझा करने का अवसर भी प्रदान करेगा।
  • इस समझौते से मास मीडिया टूल्स जैसे रेडियो, प्रिंट मीडिया, टीवी, सोशल मीडिया आदि के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के बीच जनता के प्रति जवाब देही के अवसर भी मुहैया होंगे।
  • यह समझौता संस्थागत फ्रेमवर्क के माध्यम से दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडलों के आदान-प्रदान, उन्हें एक-दूसरे की सर्वोत्तम पद्धतियों से सीख हासिल करने, साम्यता और संपूर्णतः के अवसर मुहैया कराएगा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=171171
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=67356