भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान

प्रश्न-हाल ही में भारत ने मलावी में ‘भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान’ की स्थापना हेतु किस बैंक के साथ समझौता किया है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
(b) पंजाब नेशनल बैंक
(c) नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट
(d) नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट कंसल्टेंसी सर्विस
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 2 अप्रैल, 2019 को भारत ने मलावी में ‘भारत, अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान’ (India, Africa Institute of Agriculture and Rural Development-I.A.I.A.R.D.) की स्थापना के लिए ‘नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट कंसल्टेंसी सर्विस’ (N.A.B.C.O.N.S.) के साथ समझौता किया है।
  • यह समझौता अफ्रीकी देशों के लिए कृषि वित्त पोषण और उद्यमिता विकास के क्षेत्रों में क्षमता बढ़ाने के भारत सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है।
  • ‘भारत-अफ्रीका कृषि और ग्रामीण विकास संस्थान’ (Indian Africa Institute of Agricultural and Rural Development I.A.I.A.R.D.) एक अखिल-अफ्रीकी संस्थान होगा, जिसमें न केवल मलावी के बल्कि अन्य अफ्रीकी देशों के प्रशिक्षु भी अपने मानव संसाधन को विकसित करने एवं अपनी क्षमता का निर्माण करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
  • I.A.I.A.R.D. अन्य लोगों के साथ-साथ सूक्ष्म-वित्तपोषण और कृषि वित्तपोषण के क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करेगा।
  • भारत सरकार द्वारा तीन साल की आरंभिक अवधि के लिए भारत के संकाय का पूरा खर्च, अन्य अफ्रीकी देशों के छात्रों के लिए यात्रा, लॉजिस्टिक्स व ट्रेनिंग कोर्स का खर्च वहन किया जाएगा।
  • यह संस्थान भारत द्वारा अफ्रीकी देश में विकसित अपनी तरह का पहला संस्थान होगा।

लेखक-गजेंद्र प्रताप

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.mea.gov.in/press-releases.htm?dtl/31205/IndiaAfrica_Institute_of_Agriculture_and_Rural_Development