भारतीय डाक द्वारा ऑनलाइन उपभोक्ता सर्वेक्षण

प्रश्न-किस वर्ष भारतीय डाक की स्थापना हुई थी?
(a) वर्ष 1853
(b) वर्ष 1854
(c) वर्ष 1855
(d) वर्ष 1905
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 16 फरवरी, 2018 को भारतीय डाक द्वारा नागरिकों से सेवा सुधार और उपभोक्ता संतुष्टि के संबंध में प्रतिक्रिया और सुझाव की जानकारी प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन उपभोक्ता सर्वेक्षण की शुरूआत की गई।
  • इस सर्वेक्षण के दौरान कोई भी उपभोक्ता सेवाओं के संबंध में अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव प्रदान कर सकता है।
  • इस सर्वेक्षण की अवधि 3 माह तक है जो 15 मई, 2018 तक भारतीय डाक की वेबसाइट (www.indiapost.gov.in) पर उपलब्ध रहेगा।
  • सर्वेक्षण में प्राप्त सुझावों के आधार पर सेवाओं में सुधार के प्रयास किए जाएंगे इससे डाक सेवाओं में सुधार के क्षेत्रों में पहचान संभव हो सकेगी।
  • ज्ञातव्य है कि भारतीय डाक की स्थापना वर्ष 1854 में हुई थी।
  • भारतीय डाक वर्षों से नागरिकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहा है। जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय डाक सुविधाएं, देश और विदेशों में पैसा भेजने की सुविधाएं, छोटी बचत, डाक टिकट संग्रह, जीवन बीमा, खुदरा सेवाएं और बिल भुगतान आदि शामिल हैं।

संबंधित लिंक
http://www.business-standard.com/article/news-cm/opening-of-online-customer-survey-by-india-post-118022000337_1.html
https://www.moneycontrol.com/news/india/india-posts-starts-online-consumer-feedback-survey-2512331.html
https://www.indiatoday.in/pti-feed/story/india-posts-starts-online-consumer-feedback-survey-1174197-2018-02-20