फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स-2016

FP's 100 Leading Global Thinkers of 2016

प्रश्न-12 दिसंबर, 2016 को फॉरेन पॉलिसी पत्रिका द्वारा जारी ‘ग्लोबल थिंकर्स-2016’ की सूची में किस भारतीय राजनेता को शामिल किया गया है?
(a) अरुण जेटली
(b) नरेंद्र मोदी
(c) सुषमा स्वराज
(d) मनोहर परर्िकर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 12 दिसंबर, 2016 को फॉरेन पॉलिसी पत्रिका द्वारा ‘द लीडिंग ग्लोबल थिंकर्स ऑफ 2016’ (The Leading Global Thinkers of 2016) जारी किया गया।
  • ग्लोबल थिंकर्स 2016 की सूची में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ श्रेणी में शामिल किया गया है।
  • ‘डिसीजन मेकर्स’ की इस सूची में शामिल 15 लोगों में सुषमा स्वराज के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, लंदन के मेयर सादिक खान और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन जैसी विश्व प्रसिद्ध हस्तियों को जगह दी गई है।
  • पत्रिका ने ‘ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रांड को प्रचलित’ करने के लिए सुषमा स्वराज के बारे में कहा कि ‘यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए ‘कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का उपनाम हासिल किया है।
  • द आर्टिस्ट्स श्रेणी में रैप जोड़ी हिमांशू सूरी (भारत) तथा रिजवान अहमद (पाकिस्तान) को स्थान दिया गया है।
  • इनके साथ ही उपन्यासकार निकेश शुल्का, फिल्म निर्देशक एवं निर्माता स्मृति केशरी को द क्रॉनिकल्स श्रेणी में संपर्क फांउडेशन के सह-संस्थापक अनुपमा नायर और विनीत नायर को द मुगल श्रेणी में तथा ग्रेविकी लैब्स, भारत के सह-संस्थापक नितेश कद्यान, निखिल कौशिक और अनिरूद्ध शर्मा को द स्टीवर्ड्स (प्रबंधक) श्रेणी में स्थान दिया गया है।

संबंधित लिंक भी देखें…
https://gt.foreignpolicy.com/2016/?99402caa7f=
https://gt.foreignpolicy.com/2016/category/the-decision-makers
https://gt.foreignpolicy.com/2016/profile/sushma-swaraj