फास्ट ट्रैकिंग मानवरहित एरियल वेहिकल (UAV) प्रौद्योगिकी के लिए टास्क फोर्स का गठन

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसकी अध्यक्षता में फास्ट ट्रैकिंग मानवरहित एरियल वेहिकल (UAV) प्रौद्योगिकी के लिए एक 13 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया?
(a) राजीव गौबा
(b) जयंत सिन्हा
(c) बी.एस. भुल्लर
(d) संजय मित्रा
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 12 अप्रैल, 2018 को केंद्र सरकार ने फास्ट ट्रैकिंग मानवरहित एरियन वेहिकल (UAV) प्रौद्योगिकी के लिए एक 13 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया।
  • इसकी अध्यक्षता केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा करेंगे।
  • टास्क फोर्स केंद्रीय और राज्य सरकारों, उद्योग और अनुसंधान संस्थानों के लिए कार्यान्वयन योग्य सिफारिशों के साथ एक रोडमैप का विकास करेगी।
  • यह टास्क फोर्स अनुसंधान संस्थानों के लिए कार्यान्वयन योग्य सिफारिशों के साथ एक रोडमैप का विकास करेगी।
  • यह टास्क फोर्स अनुसंधान और विकास, अभिग्रहण और व्यवसायीकरण, विशेष क्षेत्रों में प्रयोग स्वीकृति, मेक इन इंडिया के विनियामक ढांचे और प्राथमिकता पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।
  • टास्क फोर्स के अन्य सदस्यों में सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय राजीव नयन चौबे, सचिव, गृह मंत्रालय राजीव गौबा, केंद्रीय रक्षा सचिव संजय मित्रा, औद्योगिकी नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव रमेश अभिषेक, इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टॉफ के चीफ ले.ज. सतीश ढुआ, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के महानिदेशक ए.पी. माहेश्वरी, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के महानिदेशक बी.एस. भुल्लर, डीआरडीओ के प्रमुख डॉ. एस. क्रिस्टोफर, सीएसआईआर (CSIR) के महानिदेशक डॉ. गिरीश साहनी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष डॉ. गुरूप्रसाद मोहापात्रा, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी कानपुर के अध्यक्ष ए.के. घोष और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सत्येंद्र कुमार मिश्रा (सदस्य सचिव) शामिल हैं।
  • इसके अलावा, 20 उद्योग विशेषज्ञों को आवश्यकतानुसार टास्क फोर्स के विशेष आमंत्रितगण के रूप में चुना गया।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=178647