पेससेटर फंड कार्यक्रम के दूसरे चरण में 4 परियोजनाएं पुरस्कृत

MNRE awards grants to four projects in second round of PACEsetter Fund programme
प्रश्न-20 सितंबर, 2019 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित समारोह में पेससेटर कार्यक्रम के दूसरे चरण में 4 परियोजनाओं को पुरस्कृत किया गया। भारत और अमेरिका ने एक संयुक्त फंड के रूप में पेससेटर फंड की स्थापना किस वर्ष की थी?
(a) 2014
(b) 2015
(c) 2016
(d) 2017
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • 20 सितंबर, 2019 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित समारोह में पेससेटर कार्यक्रम के दूसरे चरण में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • इस समारोह की सह-अध्यक्षता नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव आनंद कुमार और भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ इयान जस्टर ने की।
  • पुरस्कारों के दूसरे चरण में कुल 168 अभिव्यक्तिया प्राप्त हुई थीं, जिनमें से 4 परियोजनाओं को अनुदान के पुरस्कार के लिए चयनित किया गया।
  • चयनित की गई इन 4 परियोजनाओं में सोसाइटी फॉर इकोनॉमिक एंड सोशल स्टडीज, नई दिल्ली, कस्टमाइज्ड एनर्जी सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे, द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI),  नई दिल्ली और राघवेंद्र सनटेक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, (RSSPL) बंगलुरू शामिल हैं।
  • उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में भारत और अमेरिका द्वारा पेसेटर फंड को एक संयुक्त फंड के रूप में अभिनव ऑफ ग्रिड स्वच्छ ऊर्जा उत्पादों, प्रणालियों और व्यापार मॉडल के व्यवसायीकरण में तीव्रता लाने हेतु प्रारंभिक चरण की अनुदान निधि प्रदान करने के लिए गठित किया गया था।
  • पेससेटर फंड का मुख्य उद्देश्य ऑफ-ग्रिड नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसायों की व्यवहार्यता में सुधार लाना है, जिससे छोटे पैमाने पर (1 गीगावॉट) स्वच्छता ऊर्जा प्रणालियों को व्यक्तियों और समुदायों को विक्रय किया जा सके।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=82547

https://pib.gov.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=193324