परिवहन वाहन चालकों हेतु न्यूनतम आवश्यकता शैक्षिक की समाप्ति

प्रश्न-केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के तहत परिवहन (Transport) वाहन चालकों के लिए आवश्यक न्यूनतम शिक्षा है-
(a) कक्षा 5 पास होना
(b) कक्षा 8 पास होना
(c) कक्षा 10 पास होना
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य
  • केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा परिवहन वाहन चलाने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता को समाप्त करने का प्रस्ताव किया गया है।
  • मंत्रालय द्वारा न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता के स्थान पर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्षम चालक प्रशिक्षण और कठोर कौशल परीक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
  • ध्यातव्य है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के नियम 8 में परिवहन वाहन चालकों के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता कक्षा 8 पास होना है।
  • मंत्रालय के उक्त निर्णय से परिवहन क्षेत्र में लगभग 22 लाख चालकों की कमी पूरी करने में सहायता मिलेगी।
  • मंत्रालय ने इस बात पर बल दिया है कि मोटर वाहन अधिनियम में उल्लिखित विद्यालय या प्रतिष्ठान द्वारा प्रदत्त प्रशिक्षण को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चालक संकेतों को पढ़ सकता है और चालक लॉग्स का रख-रखाव, ट्रकों एवं ट्रेलरों का निरीक्षण, प्री-टिप एवं पोस्ट-ट्रिप रिकॉर्ड प्रस्तुत करना आदि चालक दायित्वों का निवर्हन कर सकता है।
  • उल्लेखनीय है कि 16वीं लोक सभा द्वारा पारित मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2016 में न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता को हटाने का प्रावधान किया गया था।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.financialexpress.com/auto/car-news/no-education-qualification-required-for-obtaining-a-commercial-driving-licence/1611882/

https://www.thehindubusinessline.com/news/centre-to-remove-minimum-educational-qualification-requirement-for-driving-licence/article28065143.ece