‘धरोहर गोद ले योजना’ के अन्तर्गत सात कंपनियों का चयन

Seven shortlisted companies given ‘Letters of Intent’ for 14 monuments under ‘Adopt a Heritage Scheme’ of MO Tourism

प्रश्न-‘एक धरोहर गोद ले योजना’ किसके द्वारा शुरू की गई है?
(a) संस्कृति मंत्रालय
(b) पर्यटन मंत्रालय
(c) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
(d) नीति आयोग
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 25 अक्टूबर, 2017 को नई दिल्ली के जनपथ पर आयोजित ‘पयर्टन पर्व’ के समापन समारोह में पर्यटन मंत्रालय की ‘धरोहर गोद लो योजना’ के अन्तर्गत 14 स्मारकों हेतु 7 कंपनियों को आशय पत्र सुपुर्द किया गया।
  • यह कंपनियां भविष्य की स्मारक मित्र होंगी।
  • चयनित सात कंपनियां निम्नलिखित है-
    1. दिल्ली स्थित जंतर मंतर को गोद लेने हेतु एसबीआई फाउंडेशन चयनित।
    2. कोणार्क का सूर्य मंदिर, राजा रानी मंदिर (भुवनेश्वर) और जयपुर और ओडिशा के रत्नागिरि स्मारक को गोद लेने हेतु टी के इंटरनेशनल लिमिटेड चयनित।
    3. हम्पी (कर्नाटक), लोह पैलेस (जम्मू-कश्मीर), कुतुबमीनार (दिल्ली) तथा महाराष्ट्र की अजंता गुफा को गोद लेने हेतु यात्रा ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड चयनित।
    4. ट्रैवेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का चयन कोच्चि के मत्तानचेरी पैलेस संग्रहालय और दिल्ली स्थित सफरगंज मकबरा को गोद लेने हेतु किया गया है।
    5. गंगोत्री मंदिर क्षेत्र और गोमुख तक के मार्ग और जम्मू-कश्मीर के माउंट स्टोक कांगरी, लद्दाख को गोद लेने हेतु एडवेन्चर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया का चयन किया गया।
    6. दिल्ली की अग्रसेन की बावड़ी को गोद लेने हेतु स्पेशल हॉलीडेज ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड और दिल्ली का रोटरी क्लब संयुक्त रूप से चयनित।
    7. दिल्ली के पुराने किले को गोद लेने हेतु एनबीसीसी का चयन किया गया।
  • ज्ञातव्य है कि 27 सितंबर, 2017 (विश्व पर्यटन दिवस) के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पर्यटन मंत्रालय की एक धरोहर गोद ले योजना का शुभारंभ किया था।
  • यह योजना संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहयोग से पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है।
  • उद्देश्य-देशभर के स्मारकों, धरोहरों और पर्यटन स्थलों को विकसित कर पर्यटक अनुकूल बनाने हेतु योजनाबद्ध और चरणबद्ध ढंग से पर्यटन संभावना तथा सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाना है।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=67847
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=171946http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=171946
http://www.thehindubusinessline.com/news/7-firms-get-loi-for-14-monuments-under-adopt-a-heritage-scheme/article9926456.ece