तमिलनाडु सरकार और माइक्रोसॉफ्ट में समझौता

प्रश्न-हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने शिक्षण और शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के एकीकरण को बेहतर बनाने हेतु माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौते की घोषणा की। इस समझौते के तहत माइक्रोसॉफ्ट तमिलनाडु सरकार द्वारा चिह्नित कितने स्कूलों को अपनाएगा?
(a) 5
(b) 7
(c) 12
(d) 15
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

 23 फरवरी, 2018 को तमिलनाडु सरकार द्वारा शिक्षण और शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के एकीकरण को बेहतर बनाने हेतु माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौते की घोषणा की गई।
 इस समझौते के तहत माइक्रोसॉफ्ट तमिलनाडु सरकार द्वारा चिह्नित सात स्कूलों को अपनाएगा और इसके शिक्षकों और छात्रों को महत्वपूर्ण सोच, ऐप विकास, रचनात्मक कोडिंग और गेमिंग, रोबोटिक्स और उद्यमशीलता सहित बिल्डिंग कौशल जैसी विधा में प्रशिक्षित करेगा।
 माइक्रोसॉफ्ट पूरे राज्य में प्राथमिक, माध्यमिक, व्यावसायिक और तृतीयक शिक्षा में शिक्षकों को अपने अभिनव शिक्षक कार्यक्रम की पेशकश करेगा।
 यह जिला शिक्षा अधिकारी को भी प्रशिक्षित करेगा और उन्हें डिजिटल साक्षरता प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।
 माइक्रोसॉफ्ट लर्निंग नेटवर्क में अपने भागीदारों के माध्यम से संसाधन, मुफ्त उपकरण और सॉफ्टवेयर तथा ऑनलाइन पेशेवर शिक्षणों के अनुरूप उपलब्ध कराएगा।

संबंधित लिंक
https://news.microsoft.com/en-in/tamil-nadu-government-microsoft-strengthen-collaboration-accelerate-cloud-technology-adoption-education/
http://indiaeducationdiary.in/tamil-nadu-government-microsoft-strengthen-collaboration-accelerate-cloud-technology-adoption-education/
https://www.ndtv.com/education/tamil-nadu-microsoft-join-hands-to-accelerate-cloud-technology-adoption-in-education-1816512