टाइम पर्सन ऑफ द ईयर-2014

प्रश्न-10 दिसंबर, 2014 को अमेरिका की प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘टाइम’ (TIME) ने किसे ‘पर्सन ऑफ द ईयर’-2014 चुना है?
(a) फर्ग्युसन के प्रदर्शनकारी
(b) जैक मा
(c) ब्लादिमीर पुतिन
(d) इबोला फाइटर्स
उत्तर-(d)

संबंधित तथ्य

  • 10 दिसंबर, 2014 को अमेरिका की प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘टाइम’ (TIME) द्वारा ‘इबोला फाइटर्स’ (The Ebola Fighters) को वर्ष 2014 के ‘सर्वाधिक महत्वपूर्ण व्यक्ति (Time Person of the year-2014) के रूप में चुना गया।
  • टाइम की संपादक नैंसी गिब्स ने खिताब की घोषणा करते हुए लिखा,‘इस विश्वव्यापी बीमारी से लड़ने के लिए सरकारें तक तैयार नहीं थीं, ऐसे वक्त में इबोला के सहायताकर्मियों ने अपने सीमित संसाधनों के बावजूद पहल की’।
  • ज्ञातव्य है कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी टाइम पर्सन ऑफ द ईयर-2014 के लिए जारी आठ लोगों की अंतिम सूची में स्थान नहीं प्राप्त कर सके लेकिन वह टाइम के रीडर्स पोल में प्रथम स्थान पर थे।
  • विदित हो कि भारत की ओर से महात्मा गांधी पहले व एकमात्र व्यक्ति रहे, जिन्हें‘टाइम’पत्रिका द्वारा वर्ष 1930 में ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना गया था।
  • उल्लेखनीय है कि प्रतिष्ठित‘टाइम’पत्रिका द्वारा वर्ष 1927 से प्रतिवर्ष ऐसे व्यक्तियों, समूहों, विचारों अथवा घटनाओं का चुनाव अपने पाठकों के मतदान के आधार पर किया जाता है जिन्होंने विश्व समुदाय को सबसे अधिक (सकारात्मक अथवा नकारात्मक रूप से) प्रभावित किया हो।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://time.com/time-person-of-the-year-ebola-fighters-choice
http://time.com/3623703/time-person-of-the-year-2014-shortlist
http://www.ddinews.gov.in/International/International%20-%20Top%20Story/Pages/ebolaworkersintime.aspx