जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत एक अग्रणी देश-विश्व बैंक

India's solar power commitment makes them a leader in fight against climate change World Bank

प्रश्न-भारत सरकार ने वर्ष 2022 तक पवन चक्की और सौर ऊर्जा से कितने गीगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है?
(a) 140
(b) 150
(c) 160
(d) 220
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों को वर्ष 2030 तक 24 घंटे बिजली उपलब्धता हेतु सौर ऊर्जा के प्रति प्रतिबद्धता, नवोन्मेषी समाधान और ऊर्जा दक्षता पहलों के साथ भारत जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक संघर्ष में एक अग्रणी देश के रूप में उभर रहा है।
  • एशियाई देशों में ऊर्जा के स्रोत के रूप में कोयले के स्थान पर सौर ऊर्जा उपयोग में निरंतर वृद्धि हो रही है।
  • विश्व बैंक के अनुसार विकास को बढ़ावा देने के लिए और अधिक स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के सचेत संकल्प के साथ भारत जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से ग्रहों को बचाने के वैश्विक प्रयासों में योगदान दे रहा है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ सप्ताह पूर्व भारत ने 14 गीगावाट क्षमता की कोयला आधारित बिजली संयंत्र स्थापना की योजना को स्थगित कर दिया क्योंकि सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न करने में वहन करने योग्य लागत आती है।
  • सौर फोटोवोल्टेइक से बिजली पैदा करने की लागत वर्ष 2009 की तुलना में एक चौथाई कम है और वर्ष 2040 तक इसमें और 66 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है।
  • भारत में वर्ष भर में लगभग 300 दिन धूप निकलती है इसलिए भारत में सौर ऊर्जा का लाभ उठाने और इसका उपयोग करने के लिए विश्व में सबसे अच्छी परिस्थितियां हैं।
  • भारत सरकार ने वर्ष 2022 तक पवन चक्की और सौर ऊर्जा से 160 गीगावॉट बिजली पैदा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

    संबंधित लिंक

    http://www.firstpost.com/india/indias-solar-power-commitment-makes-them-a-leader-in-fight-against-climate-change-world-bank-3789457.html
    http://renewablesnaps.com/indias-solar-power-commitment-makes-them-a-leader-in-fight-against-climate-change-world-bank-firstpost/
    http://www.thelegalindia.com/2017/07/08/indias-solar-power-commitment-makes-them-a-leader-in-fight-against-climate-change-world-bank-firstpost/