खाद्य अपव्यय को रोकने हेतु एफएसएसएआई (FSSAI) एवं नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा ऐप का विकास

FSSAI & NASSCOM to develop app to prevent food wastage
प्रश्न-FSSAI एवं NASSCOM का मुख्यालय निम्न में से किस शहर में स्थित है?
(a) कोलकाता
(b) चेन्नई
(c) बंगलुरू
(d) नई दिल्ली
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • एफएसएसएआई (FSSAI-Food Safety and Standrds Authority of India) एवं नैसकॉम फाउंडेशन (NASSCOM-National Association of Software and Servcies Companies) ने खाद्य अपव्यय को रोकने एवं बचे हुऐ खाद्य पदार्थों के वितरण को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त रूप से एक प्रौद्योगिकी मंच बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding) पर दिसंबर, 2019 में हस्ताक्षर किए हैं।
  • इस समझौते के अंतरगत दोनों संस्थानों द्वारा जरूरतमंदों को भोजन दान करने के लिए एक सामान्य 24×7 हेल्पलाइन नंबर और एक मोबाइल एप्लीकेशन, ‘Food Donation in India’ का विकास किया जाना है।
  • यह मंच अधिशेष खाद्य वितरण संगठनों के पंजीकरण को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।
  • प्रारंभ में पूरे भारत में 81 संगठनों का नेटवर्क, जिन्हें भारतीय खाद्य साझाकरण गठबंधन (IFSA-Indian Food Sharing Alliance) के रूप में जाना जाता है, इस मंच का एक हिस्सा होगा।
  • दोनों संस्थानों के मध्य सहयोग अधिशेष खाद्य वितरण में शामिल संगठनों को एक मान्यता प्रदान करेगा और खाद्य दान के माध्यम से देश में भोजन की बर्बादी को कम करने में मदद देगा।
  • उपरोक्त दोनों संस्थानों का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

लेखक-रामकरन चौरसिया

संबंधित लिंक भी देखें…

https://fssai.gov.in/upload/media/FSSAI_NEws_App_NewsToday_16_12_2019.pdf

https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/fssai-nasscom-foundation-partner-to-develop-app-to-prevent-food-wastage/articleshow/72496408.cms