ऑनलाइन डैशबोर्ड लांच

प्रश्न-भारतीय गुणवत्ता परिषद के माध्यम से शिकायत विश्लेषण अध्ययन कब शुरू किया गया था?
(a) वर्ष 2013 में
(b) वर्ष 2015 में
(c) वर्ष 2016 में
(d) वर्ष 2017 में
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 11 अप्रैल, 2018 को केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ऑनलाइन डैशबोर्ड लांच किया।
  • यह डैशबोर्ड प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा विकसित किया गया है।
  • प्रणालीगत सुधारों और उनकी निगरानी के उन पैमानों को डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जाता है, जो जन शिकायतों के मुद्दों से जुड़े होते हैं।
  • इससे संबंधित मंत्रालयों/विभागों को इन सुधारों की निगरानी करने में मदद मिलेगी।
  • लांच किए गए ऑनलाइन डैशबोर्ड के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग को नोडल विभाग नियुक्त किया गया है।
  • इस अवसर पर मंत्री महोदय ने ‘प्रणालीगत सुधारों एवं जन शिकायतों की निगरानी’ पर परियोजना निगरानी रिपोर्ट के साथ-साथ शिकायत डेटा विश्लेषण, सीपीईएनजीआरएएमएस एवं प्रणालीगत सुधार संबंधी सिफारिशों के अध्ययन और ‘अनुभव पोर्टल के लिए सिफारिशों’ पर भी रिपोर्ट जारी की।
  • भारतीय गुणवत्ता परिषद के माध्यम से शिकायत विश्लेषण अध्ययन वर्ष 2015 में शुरू किया गया था।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=178597