एलईडी आधारित घरेलू और मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिये राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रश्न-अभी हाल में एलईडी आधारित घरेलू और मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिये प्रारंभ हुए राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, इस कार्यक्रम के संबंध में कौन से तथ्य सही हैं-
(1) यह कार्यक्रम 3 जनवरी को प्रारंभ किया गया।
(2) मार्च 2015 से एलईडी बल्बों को चरण बद्ध रूप से वितरित किया जायेगा।
(3) इस प्रयास का उद्देश्य विद्युत की बचत करना है।

कूटः
(a) 1 और 2
(b) 1 2 और 3
(c) 1 और 3
(d) 2 और 3
उत्तर-(d)

संबंधित तथ्य

  • 05 जनवरी, 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एलईडी को ‘‘प्रकाश पथ’’ के रूप में प्रस्तुत करते हुए दिल्ली में घरेलू बिजली बचत और घरों तथा सड़कों पर एलईडी बल्ब लगाये जाने संबंधी राष्ट्रीय योजना का शुभारंभ किया।
  • शुभारंभ के प्रतीक स्वरूप प्रधानमंत्री ने साउथ ब्लॉक में एक बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब लगाया। इस प्रकार सामान्य बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब लगाए जाने से पूरे साऊथ ब्लाक से प्रतिमाह 7000 यूनिट बिजली बचेगी।
  • ध्यातव्य है कि एलईडी बल्ब साधारण बल्ब की तुलना में 50 गुना अधिक समय तक चलता है। इसके अतिरिक्त सीएफएल की तुलना में एलईडी 8 से 10 गुना अधिक टिकाऊ होता है जिससे बिजली और पैसे दोनों की बचत होती है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने घरेलू बिजली बचत योजना (Domestic Efficient Lighting Programme) के तहत दिल्ली के उपभोक्ताओं द्वारा एलईडी बल्ब प्राप्त करने के आवेदनों के पंजीकरण के लिए एक वेब आधारित (www.eeslindia.org/delhi-launch) प्रणाली की शुरूआत की।
  • मार्च 2015 से एलईडी बल्बों को चरणबद्ध तरीके से वितरीत किया जायेगा। यह लक्ष्य रखा गया है कि मार्च 2016 तक 100 शहरों में घरों और सड़कों पर एलईडी बल्ब लगाए जाने की परियोजना पूरी कर ली जाये।
  • ध्यातव्य है कि यह कार्यक्रम देश भर में बिजली बचाने के लिये सरकार का एक प्रयास है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pmindia.gov.in/en/news_updates/pm-launches-scheme-for-led-bulb-distribution-under-domestic-efficient-lighting-programme-in-delhi