एनएचए और उबर में समझौता

प्रश्न-राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के तहत हुए समझौते के तहत आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदत्त सेवाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु ड्राइवर और वितरण भागीदार मात्र कितनी राशि का भुगतान कर आयुष्मान भारत कार्ड प्राप्त कर सकते हैं?
(a) 25 रुपये
(b) 30 रुपये
(c) 35 रुपये
(d) 50 रुपये
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 1 मार्च, 2019 को टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने अपनी फर्म से जुड़े ड्राइवरों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करने हेतु, सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत के साथ करार किया।
  • आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने वाले शीर्ष निकाय राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) और उबर के मध्य इस संबंध में समझौता-ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ है।
  • समझौते के अनुसार उबर कंपनी अपने ड्राइवरों और वितरण भागीदारों के लिए केयर पहल के तहत पूरे भारत में साझा सेवा केंद्रों पर सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) स्थापित करने की सुविधा प्रदान करेगा।
  • इन केंद्रों में सीएससी के ग्रामीण स्तर के उद्यमी पात्रता का सत्यापन करेंगे और आयुष्मान भारत योजना के लिए ड्राइवरों को ई-कार्ड जारी करने में सहायता प्रदान करेंगे।
  • योजना के तहत सेवाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु ड्राइवर और वितरण भागीदार मात्र 30 रुपये का भुगतान कर आयुष्मान भारत कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.uber.com/en-IN/newsroom/uber-signs-partnership-with-ayushman-bharat-to-facilitate-free-healthcare-for-driver-and-delivery-partners/