उत्तर प्रदेश सरकार एवं टाटा ट्रस्ट में समझौता

प्रश्न-हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार एवं टाटा ट्रस्ट के मध्य दिमागी बुखार के रोकथाम, उपचार एवं जनजागरूकता हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) यह समझौता ज्ञापन 26 मई, 2018 को हस्ताक्षरित हुआ।
(b) इस साझा कार्यक्रम के अंतर्गत गोरखपुर तथा सिद्धार्थ नगर जिले में मोबाइल मेडिकल वैंस के माध्यम से दिमागी बुखार के रोगियों के त्वरित निदान एवं उपचार की व्यवस्था टाटा ट्रस्ट करेगा।
(c) गोरखपुर जिले के पिपराईच और सिद्धार्थ नगर जिले के उस्का बाजार ब्लॉक को दिमागी बुखार के नियंत्रण एवं उपचार हेतु आदर्श स्वास्थ्य केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
(d) टाटा ट्रस्ट उक्त दोनों ब्लॉकों में दिमागी बुखार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 30 मई, 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार एवं टाटा ट्रस्ट के बीच दिमागी बुखार की रोकथाम, उपचार एवं जनजागरूकता हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
  • इस साझा कार्यक्रम के अंतर्गत गोरखपुर तथा सिद्धार्थ नगर जिले में मोबाइल मेडिकल वैंस (Vans) के माध्यम से दिमागी बुखार के रोगियों के त्वरित निदान एवं उपचार की व्यवस्था टाटा ट्रस्ट करेगा।
  • गोरखपुर जिले के पिपराईच ब्लॉक और सिद्धार्थ नगर जिले के उसका बाजार ब्लॉक को दिमागी बुखार के नियंत्रण एवं उपचार हेतु आदर्श स्वास्थ्य केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • टाटा ट्रस्ट द्वारा उक्त दोनों ब्लॉकों में दिमागी बुखार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इसका मूल उद्देश्य दिमागी बुखार के कारण होने वाली विकलांगता तथा मृत्यु दर पर नियंत्रण करना है।
  • इस समझौता ज्ञापन पर महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. पद्माकर सिंह एवं टाटा ट्रस्ट के प्रमुख वित्त अधिकारी बुर्जीस तारपोखाला ने हस्ताक्षर किए।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://information.up.nic.in/attachments/files/5b0eb0d2-d090-45da-b0bb-57800af72573.pdf
https://twitter.com/UPGovt/status/1001835608711446529