उच्चस्तरीय शिष्टमंडल का ब्लादिवास्तोक दौरा

प्रश्न-11-13 अगस्त, 2019 के मध्य वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल रूस के ब्लादिवस्तोक की यात्रा पर रहा। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और गोवा के मुख्यमंत्री तथा 120 कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।
(b) यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को रूस के पूर्वी क्षेत्रों में भारत की ओर से व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने की संभावनाओं का पता लगाने के उद्देश्य से की गई।
(c) ब्लादिवस्तोक में हुए पूर्ण अधिवेशन में लगभग 400 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं।
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • 11-13 अगस्त, 2019 के मध्य वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल रूस के ब्लादिवस्तोक की यात्रा पर रहा।
  • इस उच्चस्तरीय शिष्टमंडल में हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और गोवा के मुख्यमंत्री तथा 140 भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे।
  • यह यात्रा इस वर्ष की शुरुआत में बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को रूस के पूर्वी क्षेत्रों में भारत की ओर से व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने की संभावनाओं का पता लगाने से संबंधित आश्वासन के उद्देश्य से की गई।
  • रूस की ओर से लगभग 200 कंपनियों, निवेश एजेंसियों और कोषों ने इस दौरान वार्ता में भागीदारी की।
  • इसका आयोजन भारत की तरफ से इन्वेस्ट इंडिया और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ तथा रूस की ओर से अलेक्सांद्र कोजलोव के नेतृत्व में मिनिस्ट्री फॉर द डेवलपमेंट ऑफ द एशियन फॉर ईस्ट एंड आर्किट और फॉस्ट ईस्ट इन्वेस्टमेंट एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन एजेंसी के सहयोग से किया गया।
  • 12 अगस्त, 2019 को आयोजित किए गए विभिन्न सत्रों में कंपनियों ने प्रस्तुतियों के माध्यम से परस्पर सहयोग की संभावनाओं को दर्शाया।
  • पूर्ण अधिवेशन में लगभग 400 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।
  • रूसी उप-प्रधानमंत्री यूरी तनेव और भारतीय वाणिज्य मंत्री ने वर्ष 2025 तक 30 बिलियन डॉलर राशि के व्यापार लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में व्यापार संबंधों को वैविध्यपूर्ण तथा मजबूत बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।
  • पूर्ण अधिवेशन सुदूर पूर्व रूस तथा भारत के पांच राज्यों के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, निवेश, वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग में विस्तार हेतु सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर के साथ संपन्न हुआ।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://indianembassy-moscow.gov.in/press-releases-13-08-19.php