इंदौर मेट्रो रेल परियोजना

प्रश्न-इंदौर मेट्रो रेल परियोजना के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) इस परियोजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 3 अक्टूबर, 2018 को मंजूरी प्रदान की गई।
(b) परियोजनान्तर्गत रिंग लाइन की कुल लंबाई 31.55 किमी. होगी
(c) रिंग लाइन पर निर्मित स्टेशनों की संख्या 31 होगी।
(d) परियोजना की अनुमानित लागत राशि 7500.80 करोड़ रुपये है।
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 3 अक्टूबर, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इंदौर मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी प्रदान की गई।
  • परियोजनान्तर्गत रिंग लाइन बंगाली स्क्वायर विजय नगर-भावरशाला-एयरपोर्ट-पाटसिया-बंगाली स्क्वायर तक निर्मित की जाएगी।
  • इस रिंग लाइन की कुल लंबाई 31.55 किलोमीटर है।
  • रिंग लाइन पर निर्मित स्टेशनों की संख्या 30 होगी।
  • इस परियोजना की अनुमानित लागत राशि 7500.80 करोड़ रुपये है।
  • परियोजना की पूर्णता अवधि 4 वर्ष है।
  • इस गलियारे में रेलवे स्टेशन और बीआरटीएस स्टेशन, बस के फीडर नेटवर्क, मध्यवर्ती (Intermediate) सार्वजनिक परिवहन और गैर मोटर चालित परिवहन के साथ बहु मॉडल (Multimodel) एकीकरण होगा।
  • परियोजना अंतर्गत पारागमन उन्मुख विकास (Transit Oriented Development) के माध्यम से गैर-किराया राजस्व फॉर्म किराने पर लेने और विज्ञापन के साथ-साथ वैल्यू कैप्चर फाइनेंसिंग (Value Capture Financing) या आमदनी होगी।
  • इंदौर मेट्रो रेल परियोजना का वित्तपोषण आंशिक रूप से केंद्र सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा समान इक्विटी के आधार पर और आंशिक रूप से एशियाई विकसित बैंक (ADB) और न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) से ऋण लेकर किया जाएगा।
  • परियोजना हेतु मैसर्स डीबी इंजीनियरिंग एंड कंसल्टिंग जीएमबीएच को, मैसर्स लुइस बर्गर एसएएस और जियो डेटा इंजीनियरिंग के साथ सामान्य परामर्शदाता (General Consultant) नियुक्त किया गया है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक
http://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1548429