आंध्र प्रदेश में आईओटी और एआई के उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

प्रश्न-30 नवंबर‚ 2021 को नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज (नैस्कॉम) ने इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और आंध्र प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में कहां आईओटी और एआई पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया?
(a) विजयवाड़ा
(b) विशाखापत्तनम
(c) अमरावती
(d) कुर्नूल
उत्तर—(b)
संबंधित तथ्य

  • 30 नवंबर‚ 2021 को नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैस्कॉम) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और आंध्र प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में विशाखापत्तनम में आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर में आईओटी और एआई पर उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया।
  • इसका उद्देश्य आईओटी‚ एआई‚ रोबोटिक्स इत्यादि के क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों में नवाचार को बढ़ावा देना है।
  • यह नया केंद्र नवाचार को आम नागरिकों तक पहुंचने के लिए डिजाइन से लेकर प्रोटोटाइप तक समाधान उपलब्ध कराने और मान्यता प्रदान करने के लिए मुक्त प्रयोगशाला और बुनियादी ढांचा प्रदान करके प्रधानमंत्री मोदी की डिजिटल इंडिया की परिकल्पना को आगे बढ़ाएगा।
  • यह उत्कृष्टता केंद्र वर्तमान में नए अभिनव समाधानों के लिए स्टार्ट-अप्स के साथ सहयोग करने में रुचि रखने वाले उद्यामों के साथ मिलकर काम कर रहा है।
  • यह उत्कृष्टता केंद्र उद्योग‚ स्टार्ट-अप्स और शिक्षाविदों के लिए अवसर प्रदान करने हेतु कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) की शक्ति का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1776510