अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट का भारत दौरा

Mike Pompeo
प्रश्न-25-27 जून, 2019 के मध्य अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट (विदेश मंत्री) भारत के दौरे पर रहे। अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट हैं-
(a) जॉन केनेथ
(b) स्टीवन मनुचिन
(c) माइकल आर. पोम्पियो
(d) जॉन शोर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 25-27 जून, 2019 के मध्य अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइकल आर. पोम्पियो भारत के दौरे पर रहे।
  • यह भारत में चुनावों के बाद अमेरिका का पहला उच्चस्तरीय दौरा था।
  • उनकी यात्रा दोनों पक्षों के लिए भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों सहित आपसी हित के मामलों पर उच्च स्तरीय संवाद जारी रखने जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए थी।
  • इस यात्रा के दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर प्रसाद से मुलाकात की।
  • माइकल आर. पोम्पियो ने प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिका के साथ अपने संबंधों की प्राथमिकता को दोहराया तथा सरकार के नए कार्यकाल में और उसके बाद भी, विश्वास और साझा हितों की मजबूत नींव पर रणनीतिक भागीदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया।
  • इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने व्यापार और अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, रक्षा, आतंकवाद का विरोध और लोगों से लोगों के बीच संपर्क में द्विपक्षीय संबंधों की पूरी क्षमता हासिल करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता व्यक्त की।
  • साथ ही अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ने अमेरिकी सरकार के भारत के साथ मजबूत संबंधों के निर्माण और साझा दृष्टिकोण और लक्ष्यों को साकार करने के लिए मिलकर काम करने में रुचि व्यक्त की।

लेखक-विवेक कुमार त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.indiatoday.in/india/story/us-mike-pompeo-modi-secretary-of-state-donald-trump-1556293-2019-06-26

https://www.hindustantimes.com/india-news/mike-pompeo-in-india-live-updates-bilateral-talks-with-pm-modi-s-jaishankar-in-new-delhi-to-dominate-three-day-visit/story-FwMgAOs7xs0hJIXaX0HKGM.html

https://www.thehindubusinessline.com/economy/pompeo-meets-pm-modi-discusses-key-strategic-issues/article28142847.ece