प्रश्न-विश्व की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन द्वारा ‘जेईई रेडी’ ऐप लांच करने का उद्देश्य निम्नलिखित में किस क्षेत्र से संबंधित है?
(a) प्रबंधन विषय
(b) मानविकी विषय
(c) कॉमर्स विषय
(d) इंजीनियरिंग विषय
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
(a) प्रबंधन विषय
(b) मानविकी विषय
(c) कॉमर्स विषय
(d) इंजीनियरिंग विषय
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
- 17 जुलाई, 2019 को विश्व की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन द्वारा भारत में ‘जेईई रेडी’ ऐप लांच किया गया।
- इस ऐप के जरिए अमेजन ने आईआईटी, जेईई की तैयारी के लिए तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कदम बढ़ाया है।
- ‘जेईई रेडी’ छात्रों को मुफ्त में ऑल इंडिया मॉक टेस्ट लेने की अनुमति देकर प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मदद करता है।
- इस प्रकार का टेस्ट संस्थानों के अनुभवी सदस्यों द्वारा डिजाइन किया गया है और इसके द्वारा छात्र तुलनात्मक रूप से अपनी कमजोरियों को जान सकते हैं।
- भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे में प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए तकनीकी शिक्षा स्टार्टअप को बढ़ावा देने की बात की गई।
- वर्ष 2018 में भारत में तकनीकी शिक्षा (एडटेक) स्टार्टअप्स की संख्या लगभग 3500 थी। वर्ष 2014 से 2018 के मध्य 182 एडटेक स्टार्टअप्स को लगभग 1.34 बिलियन डॉलर फंड प्राप्त हुआ।
- भारत में कुछ प्रमुख एडटेक स्टार्टअप्स हैं-बाईजू (BYJU’S), टॉपर (TOPPER), अनएकेडमी (UNACADEMY), अपग्रेड (Up Grad), टेस्ट बुक (Test book) इत्यादि।
संबंधित लिंक भी देखें…