अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल का दर्जा

all-india-trinamool-congress-gets-national-party-status

प्रश्न-हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल का दर्जा प्रदान किया। अब देश में राष्ट्रीय दलों की कुल कितनी संख्या है?
(a)    6
(b)    7
(c)    5
(d)    8
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 सितंबर, 2016 को भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले ‘अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस’ को राष्ट्रीय दल (National Party) का दर्जा प्रदान किया।
  • तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय दल का दर्जा चुनाव चिन्ह (आरक्षण व आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6B के तहत उल्लिखित 3 शर्तों में से एक शर्त पूरी करने के आधार पर दी गई है।
  • किसी दल को एक राष्ट्रीय दल के रूप में दर्जा प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित 3 शर्तों में एक शर्त को पूरा करना होता है-
    (i) उस दल ने कम से कम चार राज्यों में विगत लोकसभा अथवा विधानसभा चुनावों में कुल वैध मतों का 6 प्रतिशत मत प्राप्त किया हो व कम से कम 4 लोकसभा सीटें जीती हों, अथवा
    (ii) उस दल ने कम से कम 3 राज्यों में विगत लोकसभा चुनाव में लोकसभा की कुल सीटों की कम से कम 2 प्रतिशत सीटें जीती हों, अथवा
    (iii) वह दल देश के कम से कम 4 राज्यों में राज्य-स्तरीय दल का दर्जा प्राप्त किया हो।
  • गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस को वर्तमान में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में राज्य-स्तरीय पार्टी का दर्जा प्राप्त है।
  • जिसके परिणामस्वरूप इसे राष्ट्रीय दल का दर्जा प्रदान किया गया।
  • वर्तमान में देश में राष्ट्रीय दलों की कुल संख्या 7 हो गई है।
  • इस समय देश में भारतीय जनता पार्टी (BJP), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INS), बहुजन समाज पार्टी (BSP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-एम (CPI-M), राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) तथा अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (IMC) को राष्ट्रीय दल का दर्जा प्राप्त है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://eci.nic.in/eci_main1/current/TMC_02092016.pdf
http://aitcofficial.org/aitc/trinamool-congress-recognised-as-national-party/
http://www.thehindu.com/news/national/trinamool-congress-recognised-as-national-party/article9066266.ece