भारत-श्रीलंका समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और श्रीलंका के बीच किस क्षेत्र में सहयोग को प्रोत्साहित करने हेतु किए गए समझौता ज्ञापन के संबंध में जानकारी प्रदान की गई?
(a) पारंपरिक औषधि प्रणाली
(b) दोहरे कराधान और वित्तीय करवंचना
(c) सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स
(d) स्वास्थ्य एवं औषधि
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 14 मार्च, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और श्रीलंका के बीच सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग को प्रोत्साहित करने हेतु किए गए समझौता ज्ञापन के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।
  • इस समझौता ज्ञापन पर केंद्रीय विधि और न्याय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की श्रीलंका यात्रा के दौरान 15 जनवरी, 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे।
  • समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ई-गवर्नेंस, एम-गवर्नेंस, ई-पब्लिक सर्विसेज डिलीवरी, साइबर सुरक्षा, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, स्टार्ट-अप इको सिस्टम आदि क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देना है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स पर दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों का कार्यसमूह गठित कर इस समझौते को कार्यान्वित किया जाएगा।
  • आईसीटी क्षेत्र में बी2बी (Business to Business: B2B) तथा जी2जी (Government to Government: G2G) द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

संबंधित लिंक
http://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1524412