वसुंधरा राजे को पुरस्कार

Universal Acceptance Thought Leader award

प्रश्न-हाल ही में ग्लोबल इंटरनेट बॉडी ‘आईसीएएनएन (ICANN) समर्थित ‘यूएएसजी’ ने स्थानीय भाषा में राज्य के नागरिकों को ई-मेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए किस राज्य के मुख्यमंत्री को पुरस्कृत किया है?
(a) मध्य प्रदेश
(b) आंध्र प्रदेश
(c) कर्नाटक
(d) राजस्थान
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 13 नवंबर, 2018 को ग्लोबल इंटरनेट संस्था ICANN (Body) समर्थित ‘यूएएसजी’ (UASG) ने राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को स्थानीय भाषा में राज्य के नागरिकों को ई-मेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए पुरस्कृत किया है।
  • गौरतलब है कि आईसीएएनएन (ICANN), ‘द इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर एसॉइवंड नेम्स एवं नंबर्स’ का, जबकि ‘यूएएसजी’ (UASG), यूनिवर्सल एक्सपटेंस स्टीयरिंग ग्रुप का संक्षिप्त रूप है।
  • ध्यातव्य है कि ‘यूएएसजी’ द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार (Award) को ‘यूनिवर्सल’ एक्सपटेंस थॉट लीडर अवॉर्ड’ कहा जाता है।





  • इस परियोजना हेतु प्रौद्योगिकी (Technology) का विकास राजस्थान स्थित कंपनी ‘डेटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज’ (Data XGen Technologies) द्वारा किया गया है।
  • गौरतलब है कि ‘आईसीएएनएन’ (ICANN) एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो इंटरनेट पर वेबसाइट (Website) पहुंच के नियमों का प्रबंधन करता है।
  • यूएएसजी (UASG), इंटरनेट को बहुभाषी बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है, जिससे दुनियाभर के इंटरनेट उपयोगकर्ता स्थानीय भाषाओं में इस सेवा (ई-मेल) का इस्तेमाल कर सकें।

संबंधित लिंक…
https://www.devdiscourse.com/Article/agency-wire/252317-uasg-confers-universal-acceptance-thought-leader-award-on-rsthan-cm
https://www.business-standard.com/article/pti-stories/uasg-confers-universal-acceptance-thought-leader-award-on-r-sthan-cm-118111301673_1.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.