IPL का नयाः प्रायोजक

Vivo retains IPL sponsorship for the next five years

प्रश्न-27 जून, 2017 को किस मोबाइल निर्माता कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का प्रायोजन अधिकार अगले पांच वर्षों के लिए प्राप्त कर लिया?
(a) विवो
(b) ओप्पो
(c) इन्टेक्स
(d) जिओनी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी ‘विवो’ (VIVO) ने एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का टाइटल प्रायोजन (Sponsorship) का अधिकार अगले 5 वर्षों (2018-2022) के लिए हासिल कर लिया। (27 जून, 2017)
  • स्पॉन्सरशिप के लिए विवो ने 2199 करोड़ रुपये की बोली लगाई।
  • BCCI ने 1 अगस्त, 2017 से 31 जुलाई, 2022 तक के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं।
  • अब विवो, BCCI को लगभग 440 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष भुगतान करेगी जो पहले से चार गुना अधिक है।
  • विवो ने अक्टूबर, 2015 में दो वर्षों (2016-17) के लिए 100 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की दर से टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल की थी, जो पेप्सीको से 20 करोड़ रुपये ज्यादा थी।
  • पेप्सीको ने अपना पांच वर्षीय अनुबंध वर्ष 2015 में तोड़ दिया था।

संबंधित लिंक
http://www.bcci.tv/news/2017/bcci-news/16081/vivo-retains-ipl-sponsorship-for-the-next-five-years
http://www.bcci.tv/news/2015/press-releases/11342/vivo-bags-ipl-title-sponsorship-rights
http://www.news18.com/cricketnext/news/vivo-retains-ipl-title-sponsorship-with-rs-2199-crore-bid-1444847.html
http://timesofindia.indiatimes.com/sports/cricket/ipl/top-stories/vivo-retains-ipl-title-sponsorship-for-five-years/articleshow/59334413.cms