हरियाणा स्टार्टअप रैंकिंग

प्रश्न-औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग द्वारा जारी स्टार्टअप रैंकिंग ढांचे में कुल कितने कार्य बिंदुओं और 100 अंक के कुल स्कोर के साथ हस्तक्षेप के सात क्षेत्रों को शामिल किया गया है?
(a) 34
(b) 38
(c) 40
(d) 45
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 30 अप्रैल, 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने औद्योगिकी नीति और संवर्द्धन विभाग द्वारा जारी स्टार्ट अप रैंकिंग को अपनाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।
  • इस मंजूरी के तहत हरियाणा सरकार स्वस्थ स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित हस्तक्षेप के प्रमुख क्षेत्रों पर राज्य का आकलन करने हेतु औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग (SIPP) द्वारा जारी स्टार्टअप रैंकिंग ढांचे को अपनाएगा।
  • स्टार्टअप रैंकिंग ढांचे में कुल 38 कार्य बिंदुओं और 100 अंक के कुल स्कोर के साथ हस्तक्षेप के सात क्षेत्रों को शामिल किया गया है।
  • हरियाणा राज्य सरकार के तहत सभी विभागों को इस ढांचे के अंतर्गत परिभाषित सात क्षेत्रों के संदर्भ में उनके द्वारा उठाए गए किसी भी पहल के संबंध में राज्य के इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया है।
  • ज्ञातव्य है कि विगत वर्ष हरियाणा राज्य सरकार ने डिजिटल हरियाणा शिखर सम्मेलन, 2017 के दौरान उद्यमी और स्टार्ट-अप नीति लांच की थी।

संबंधित लिंक
http://www.prharyana.gov.in/en/haryana-government-has-decided-to-adopt-startup-ranking-framework-issued-by-department-of
https://www.news18.com/news/tech/haryana-government-to-adopt-startup-ranking-framework-by-dipp-1734363.html
http://www.dailypioneer.com/state-editions/chandigarh/hry-govt-to-adopt-centres-startup-ranking-framework.html
http://www.prharyana.gov.in/hi/haraiyaanaa-sarakaara-nae-eka-savasatha-sataarataapa-paaraisathaitaikai-tantara-kae-laie-0