हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और बीकानेरवाला फेस लिमिटेड में समझौता

प्रश्न-हाल ही में हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और बीकानेरवाला फेस लिमिटेड के मध्य किस उद्देश्य हेतु एक अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किया गया?
(a) विश्वविद्यालय निर्माण में निवेश हेतु
(b) पारंपरिक मिष्ठान तथा भोजन के निर्माण हेतु
(c) विश्वविद्यालय में रेस्टोरेंट की स्थापना हेतु
(d) बीकानेरवाला को विश्वविद्यालय की गर्वनिंग बॉडी में शामिल करने हेतु
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 13 मार्च, 2018 को हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और भारतीय पारंपरिक भोजन निर्माता बीकानेरवाला फेस लिमिटेड के मध्य एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया।
  • इस अनुबंध के तहत यह विश्वविद्यालय इस मशहूर पारंपरिक भोजन निर्माता कंपनी के साथ मिलकर पारंपरिक भोजन तथा मिष्ठान के निर्माण का एक डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा।
  • इस पाठ्यक्रम की मदद से उन विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा जो कि पारंपरिक भोजन के निर्माण में रुचि रखते हैं और क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
  • इस कार्य की पात्रता 10+2 तथा कोर्स की अवधि एक वर्ष होगी और पूरा पाठ्यक्रम डुअल एजुकेशन मॉडल के तहत बीकानेरवाला के प्लांट में और रेस्टोरेंट में संचालित होगा।
  • इस समझौते पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गुप्ता और निदेशक रमेश अग्रवाल (बीकानेरवाला) ने हस्ताक्षर किए।

संबंधित लिंक
http://prharyana.gov.in/hi/haraiyaanaa-vaisavakaramaa-kaausala-vaisavavaidayaalaya-agaamai-saaikasanaika-satara-sae-0
http://www.khaskhabar.com/local/haryana/chandigarh-news/news-haryanas-children-will-now-learn-to-make-traditional-food-and-desserts-news-hindi-1-300451-KKN.html
http://www.khaskhabar.com/local/haryana/chandigarh-news/news-haryanas-children-will-now-learn-to-make-traditional-food-and-desserts-news-hindi-1-300451-KKN.html