हरियाणा में स्वास्थ्य से जुड़े तीन कार्यक्रमों का शुभारंभ

Three ambitious health-related programs were launched in Haryana

प्रश्न- 20 मई 2020 को हरियाणा में स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एच1 एन1 टीकाकरण अभियान, राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत हेपेटाइटिस बी नियंत्रण कार्यक्रम और राज्य के कितने जिला अस्पतालों में नेत्रदान केंद्रों की शुरुआत की गई?
(a) 15
(b) 20
(c) 21
(d) 25
उत्तर – (c)
संबंधित तथ्य

  • 20 मई 2020 को हरियाणा में स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया।
  • इन तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं हेतु एच1 एन1 टीकाकरण अभियान, राष्ट्रीय वायरल हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत हेपेटाइटिस बी नियंत्रण कार्यक्रम और राज्य के 21 जिला अस्पतालों में नेत्रदान केंद्रों की शुरुआत शामिल है।
  • राज्य के सभी नागरिकों की हेपेटाइटिस बी की जांच और उपचार मुफ्त में की जाएगी।
  • हेपेटाइटिस बी नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को कवर किया जाएगा।
  • प्रदेश में अगस्त 2020 से हेपेटाइटिस बी और दृष्टिहीनता और दृश्य दुर्बलता कार्यक्रम की विस्तृत कार्ययोजना बनाकर इन दोनों कार्यक्रमों को विधिवत रूप से लागू किया जाएगा।
  • हरियाणा सरकार संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार वर्ष 2030 तक हेपेटाइटिस सी के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है तथा हेपेटाइटिस बी और सी से संबंधित रोगियों की संख्या और मृत्युदर को कम करने और इसे हासिल करने के लिए वर्ष 2020-21 में प्रदेश में 4 लाख लोगों की जांच का लक्ष्य निर्धारित किया है।

लेखक –विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…
https://prharyana.gov.in/en/three-ambitious-healthrelated-programs-were-launched-in-haryana-today-including-h1n1-vaccination-0