हरियणा एयरोस्पेस और रक्षा उत्पादन नीति‚ 2022

प्रश्न-हरियाणा एयरोस्पेस और रक्षा उत्पादन नीति‚ 2022 के संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) 6 मई‚ 2022 को हरियाणा मंत्रिमंडल ने इस नीति को मंजूरी प्रदान की।
(b) इस नीति का उद्देश्य आगामी 5 वर्षों में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश आकर्षित करना तथा लगभग 25000 लोगों के लिए रोजगार का अवसर सृजित करना है।
(c) नीति में ऑटो घटकों और ऑटोमोबाइल क्षेत्र में राज्य की अंतर्निहित शक्ति का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है।
(d) नीति के तहत राज्य में अनुसंधान और नवाचार को सुविधाजनक बनाने हेतु वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के साथ पंजीकृत इकाइयों को परियोजना लागत के 25 प्रतिशत की दर से वित्तीय सहायता‚ अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक प्रदान की जाएगी।
उत्तर—(d)
संबंधित तथ्य

  • 6 मई‚ 2022 को संपन्न हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा एयरोस्पेस और रक्षा उत्पादान नीति‚ 2022 को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस नीति का उद्देश्य आगामी 5 वर्षों में एक बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश आकर्षित करना तथा लगभग 25 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना और हरियाणा को देश के अग्रणी एयरोस्पेस एवं रक्षाविनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना है।
  • नीति अंतर्गत ऑटो घटकों और ऑटोमोबाइल विनिर्माण क्षेत्र में राज्य की अंतर्निहित ताकत का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है।
  • नीति में वैश्विक अर्थव्यवस्था में परिवर्तन से उत्पन्न अवसरों का लाभ उठाने एवं राज्य में आत्मनिर्भर भारत मिशन जैसी राष्ट्रीय पहल के साथ तालमेल स्थापित कर रक्षा उद्योग एवं एयरोस्पेस में औद्योगिक विकास करने का भी प्रावधान है।
  • नीति के माध्यम से राज्य सरकार राज्य में मानव पूंजी विकास को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कदमों जैसे पाठ्यक्रम विकास‚ अनुसंधान एवं नवाचार छात्रवृत्ति कार्यक्रम‚ एयरोस्पेस एवं रक्षा विश्वविद्यालय और फ्लाइंग स्कूल की स्थापना करेगी।
  • राज्य सरकार द्वारा राज्य में मौजूदा हवाई अड्डों या नए-नए स्थानों पर नई मेंटेनस‚ रिपेयर एंड ओवरहॉल (एमआरओ) बनाकर प्रोत्साहित करेगी।

संबंधित लिंक भी देखें…

https://prharyana.gov.in/hi/eyaraosapaesa-evan-rakasaa-kasaetara-maen-audayaogaika-vaikaasa-kao-badhaavaa-daenae-aura-isa