सोलर पार्क परियोजना हेतु समझौता

Solar Parks Agreement

प्रश्न-हाल ही में भारत ने सोलर पार्क परियोजना के लिए साझा बुनियादी ढांचा हेतु कितनी राशि के लिए विश्व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया?
(a) 75 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(b) 98 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(c) 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर
(d) 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 20 नवंबर, 2017 को भारत ने सोलर पार्क परियोजना के लिए साझा बुनियादी ढांचा हेतु 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (98 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी/सीटीएफ ऋण के लिए समझौता और 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए अनुदान समझौता) के लिए विश्व बैंक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया।
  • इस समझौते पर आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे और विश्व बैंक भारत के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्टर हिशाम अब्दो ने हस्ताक्षर किया।
  • एक अन्य ऋण समझौते पर भारतीय नवीकरणीय उर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (दूरडा) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक के. एस. पोपली और हिशाम ए. अब्दो (विश्व बैंक भारत के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्टर) ने हस्ताक्षर किए।
  • इस परियोजना में दो घटक हैं-(i) सोलर पार्कों के लिए साझा बुनियादी ढांचा (75 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी ऋण और 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सीटीएफ ऋण सहित 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित कुल परियोजना लागत)।
    (ii) तकनीकी सहायता (सीटीएफ अनुदान के रूप में 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर)।
  • परियोजना का उद्देश्य देश में बड़े पार्कों की स्थापना के माध्यम से सौर उत्पादन क्षमता में वृद्धि करना है।
  • सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य 175 गीगावाट निर्धारित किया गया है।
  • इस परियोजना के माध्यम से लक्षित 175 गीगावाट में से 100 गीगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित करने संबंधी सरकारी योजना को आवश्यक सहयोग भी प्राप्त हो सकेगा।

संबंधित लिंक
http://www.worldbank.org/en/news/press-release/2017/11/20/project-signing-government-india-world-bank-sign-agreement-set-up-large-scale-solar-parks