सीसीईए द्वारा संपदा योजना के पुनः नामकरण को मंजूरी

Cabinet approves New Central Sector Scheme Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana

प्रश्न-हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने केंद्रीय क्षेत्र की नई स्कीम ‘संपदा’ के पुनः नामकरण को मंजूरी दी। यह स्कीम अब किस नाम से जानी जाएगी?
(a) दीनदयाल किसान संपदा योजना
(b) अटल किसान संपदा योजना
(c) प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना
(d) श्यामा प्रसाद मुखर्जी किसान संपदा योजना
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 23 अगस्त, 2017 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नई स्कीम संपदा (Scheme For Agro- Marine Processing and Development of Agro-Processing Clusters) के पुनः नामकरण ‘प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना’ (PMKSY) का अनुमोदन किया।
  • प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना का उद्देश्य कृषि न्यूनता को पूर्ण करना, प्रसंस्करण का आधुनिकीकरण करना और कृषि-बर्बादी को कम करना है।
  • यह 14वें वित्त आयोग के समाप्ति वर्ष 2016-20 अवधि के लिए 6,000 करोड़ रुपये के आवंटन से केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।
  • इस योजना से वर्ष 2019-20 तक देश में 31,400 करोड़ रुपये के निवेश से प्राप्त शक्ति से 1,04,125 करोड़ रुपये मूल्य के 334 लाख मीट्रिक टन कृषि उत्पाद के संचलन, 20 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होने और 5,30,500 प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन होने की आशा है।
  • सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए कुछ प्रमुख कदम उठाए हैं-
    (i) खाद्य प्रसंस्करण और खुदरा क्षेत्र में निवेश को गति देने के लिए सरकार ने भारत में निर्मित अथवा उत्पादित खाद्य उत्पादों के बारे में ई-कॉमर्स के माध्यम से व्यापार में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) को अनुमति दी है।
    (ii) सरकार ने अभिहित खाद्य पार्कों और इनमें स्थित कृषि-प्रसंस्करण यूनिटों को रियायती ब्याज दर पर वहनीय क्रेडिट उपलब्ध कराने के लिए नाबार्ड में 2000 करोड़ रुपये का विशेष कोष भी स्थापित किया है।
  • इस योजना के कार्यान्वयन से खेत से लेकर खुदरा दुकानों तक कार्यक्षमता आपूर्ति प्रबंधन सहित आधुनिक अवसंरचना का सृजन होगा।
  • यह देश में न केवल खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए बड़ा प्रोत्साहन होगा बल्कि किसानों को बेहतर मूल्य प्राप्त करने में सहायक होगा।

संबंधित लिंक
http://www.pib.nic.in/newsite/mbErel.aspx?relid=170174
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=66722
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=60800