सिनेमाघरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य

National anthem must be played before screening of films: Supreme Court

प्रश्न-हाल ही में उच्चतम न्यायालय द्वारा किसके द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पूर्व राष्ट्रगान बजाने का निर्देश जारी किया गया है?
(a) अरविंद पाठक
(b) नूतन ठाकुर
(c) श्याम नारायण चौकसे
(d) अर्चना मैसी
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 30 नवंबर, 2016 उच्चतम न्यायालय द्वारा देशभर के सभी सिनेमाघरों को फिल्म शुरू होने से पूर्व राष्ट्रगान बजाने का निर्देश जारी किया गया।
  • इसके साथ ही उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रगान के दौरान स्क्रीन पर राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) दिखाए जाने का आदेश भी पारित किया।
  • उच्चतम न्यायालय में अपने आदेश में कहा कि सभी नागरिकों को राष्ट्रगान और राष्ट्रध्वज का सम्मान करना चाहिए।
  • यह अंतरिम आदेश उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश दीपक मिश्र और अमिताव राय की पीठ ने श्यामनारायण चौकसे द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद पारित किया।
  • इस याचिका में देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना अनिवार्य करने की मांग की गई थी।
  • इसके अलावा इस याचिका में राष्ट्रगान को सभी सरकारी समारोहों और कार्यक्रमों में गाने के लिए उचित नियम और प्रोटोकॉल निर्धारित करने की मांग की गई थी।
  • इस निर्णय में पीठ ने संविधान के अनुच्छेद 51 (ए) का उल्लेख किया है जिसके अनुसार प्रत्येक भारतीय नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह राष्ट्रगान का सम्मान करें।
  • प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट्स टू नेशनल ऑनर एक्ट 1971 के अनुभाग तीन के अनुसार यदि जान बूझकर कोई भी किसी को भारत का राष्ट्रगान गाने से रोकने की कोशिश करेगा या इसे गा रहे किसी भी समूह को किसी प्रकार की बाघा उत्पन्न करेगा, तो उसे तीन वर्ष की कैद या जुर्माना भरना पड़ सकता है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.thehindu.com/news/national/National-anthem-must-be-played-before-screening-of-films-Supreme-Court/article16729264.ece
http://www.business-standard.com/article/current-affairs/national-anthem-must-be-played-in-theatres-before-screening-of-movies-sc-116113000268_1.html
http://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/national-anthem-must-be-played-in-theatres-before-movies-orders-supreme-court/articleshow/55701176.cms