विश्व बैंक द्वारा भारत को 250 मिलियन की आर्थिक सहायता

250 million, financed by the World Bank to India

प्रश्न-हाल ही में विश्व बैंक द्वारा किस परियोजना के अंतर्गत भारत को 250 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है?
(a) क्रेडिट गारंटी योजना
(b) कैपिटल एंड ग्रोथ स्कीम
(c) जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना
(d) झेलम एंड तवी फ्लड रिकवरी प्रोजेक्ट
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 2 जून, 2015 को विश्व बैंक द्वारा भारत को रिकवरी प्रोजेक्ट के तहत 250 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई।
  • ज्ञातव्य है कि वर्ष 2014 के सितंबर माह में जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक वर्षा के चलते झेलम, चिनाब तथा तवी सहित इनकी सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी थीं।
  • इसके परिणामस्वरूप राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ एवं जलभराव से लगभग 300 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई तथा एक लाख से अधिक परिवार प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से प्रभावित हुए थे।
  • बाढ़ के कारण राज्य की लगभग 648,000 हेक्टेयर कृषि एवं बागवानी योग्य भूमि का विनाश हो गया था।
  • झेलम एवं तवी फ्लड रिकवरी परियोजना के अंतर्गत अनंतनाग, बारामूला, बांदीपुरा, कुपवाड़ा सहित 20 जिलों में इस आपदा से क्षतिग्रस्त हुए पुलों, सड़कों एवं सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का पुनर्निमाण किया जाएगा।
  • इसके साथ ही भविष्य में पुनः होने वाली ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने हेतु बेहतर योजनाओं का निर्माण किया जाएगा।
  • उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेशनल डेवलपमेंट एशोसिएशन-IDA-IDS (विश्व बैंक की एक संस्था) द्वारा ऋण प्रदान किया जाएगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.worldbank.org/en/news/loans-credits/2015/06/02/jhelum-and-tawi-flood-recovery-project
http://www.worldbank.org/en/news/press-release/2015/06/02/world-bank-board-approves-250-million-support-to-jhelum-and-tawi-flood-recovery-project
http://www.business-standard.com/article/pti-stories/world-bank-approves-250-mn-loan-for-j-k-flood-recovery-proj-115060300624_1.html