रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों के लिए नई प्रोत्साहन नीति

Shri Piyush Goyal Approves a New Promotion Policy for Railway Sportspersons

प्रश्न-2 अगस्त, 2018 को केंद्रीय रेल, कोयला वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों के लिए नई प्रोत्साहन नीति को मंजूरी दी। इस नीति के संबंध में निम्नलिखित में से क्या असत्य है?
(a) ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ी को अधिकारी के रूप में पदोन्नति प्रदान की जाएगी।
(b) इस प्रोत्साहन नीति में केवल खिलाड़ियों को शामिल किया गया है न कि कोचों को।
(c) पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजे गए खिलाड़ी भी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किए जाएंगे।
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 2 अगस्त, 2018 को केंद्रीय रेल कोयला वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों को प्रोत्साहन हेतु एक नई नीति को मंजूरी प्रदान किया।
  • इस नीति के तहत ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के अलावा पद्मश्री से नवाजे जा चुके समस्त खिलाड़ियों और कोचों को भी अधिकारियों के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है।
  • ओलंपिक खेलों में दो बार प्रतिभाग करने के साथ-साथ एशियाई खेलों अथवा राष्ट्रमंडल खेलों में कोई पदक जीतने अथवा अर्जुन/राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जैसे अहम पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रेलवे में कार्यरत खिलाड़ी, अधिकारी रैंक में पदोन्नत पाने के हकदार होंगे।
  • नई प्रोत्साहन नीति में ऐसे कोच भी अधिकारी के रूप में प्रोन्नति के पात्र होंगे जिनसे प्रशिक्षण प्राप्त खिलाड़ियों ने ओलंपिक खेलों/विश्वकप/विश्व चैंपियनशिप/एशियाई खेलों/राष्ट्रमंडल खेलों का कम-से-कम तीन बार पदक विजेता रहा हो।

[अभय प्रताप सिंह ]

संबंधित लिंक…
http://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1541239
http://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1544563