‘रेडियो कश्मीर-इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वार’

Radio Kashmir – In Times of Peace & War

प्रश्न-हाल ही में उत्तर-पूर्व क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा ‘रेडियो कश्मीर-इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वार’ का विमोचन किया गया। इस पुस्तक के लेखक कौन है?
(a) राजेंद्र सिन्हा
(b) राजन श्रीवास्तव
(c) रजनीश कुमार
(d) डा. राजेश भट्ट
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 20 नवंबर, 2018 को उत्तर-पूर्व क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा ‘रेडियो कश्मीर-इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वार’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया।
  • इस पुस्तक के लेखक डॉ. राजेश भट्ट है, जो वर्तमान में ऑल इंडिया रेडियो (ए आई आर) के नीति प्रभाग के निदेशालय जनरल (Directorate General) पद पर कार्यरत हैं।
  • लेखक ने इस पुस्तक के माध्यम से वर्ष 1947 में कश्मीर की स्थापना से लेकर वर्तमान तक ‘रेडियो कश्मीर’ द्वारा वहां के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन के विकास में निभाई गई प्रभावी भूमिका का वर्णन किया है।





  • इस अवसर डॉ. जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि हाल ही में जम्मू कश्मीर के रामबन जिले के पटनीटॉप में ऑल इंडिया रेडियो के 10 किलोवॉट ट्रांस मीटर का उद्घाटन किया गया है। यह रेडियो लगभग 60 किमी. त्रिज्या में रहने वाले लोगों को सेवाएं प्रदान करेगा।
  • इसके साथ ही डॉ. जितेंद्र सिंह ने ‘उधमपुर’ में एक रेडियो स्टेशन जल्द शुरू करने की घोषणा की।

लेखक-धीरेंद्र त्रिपाठी

संबंधित लिंक…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=185853
https://www.devdiscourse.com/Article/entertainment/261050-radio-kashmir—in-times-of-peace-and-war-highlights-role-of-radio-in-jk